यूपी नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023 Registration, Eligibility

Nandini Krishak Bima Scheme 2023

यूपी नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा वर्तमान समय में किसानों और पशुपालन के लिए काफी सारी बेहतरीन योजनाओं और सेवाओं की शुरुआत की जा रही है जिनका किसानों को और पशुपालकों को काफी लाभ मिल रहा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा ‘नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023’ की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा स्वदेशी उन्नति शील गायों को पशुपालकों को उपलब्ध करवाया जाएगा। इसलिए हम आपको Nandini Krishak Bima Yojana की पूरी जानकारी देंगे।

नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा हाल ही में नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023 की शुरुआत की गई है जिसका दूसरा नाम नंदिनी कृषक समृद्धि योजना भी है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले पशुपालकों को देसी नस्ल की उन्नतिशील गाये प्रदान की जाएगी जिससे की राज्य में स्वदेशी गायों की संख्या बढ़ सके दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में विकास हो सके। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा 25 तरह की स्वदेशी उन्नतिशील गाये पशुपालको को प्रदान की जाएगी और साथ ही उनका बिमा भी करवाया जाएगा।

Nandini Krishak Bima Yojana 2023
Nandini Krishak Bima Scheme 2023

Highlights of Nandini Krishak Bima Scheme 2023

योजना का नाम Nandini Krishak Bima Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
विभाग पशुधन एवं दुग्ध विकास
लाभार्थी राज्य के पशुपालक एवं किसान
उद्देश्य देसी नस्ल की गाय को बढ़ावा देना और दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में बढ़ोतरी करना
राज्य उत्तर प्रदेश
साल 2023

Nandini Krishak Bima Yojana 2023 का उद्देश्य

नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023 का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर राज्य में देसी नस्ल की गायों को पशुपालन के खेत में बढ़ावा देना है जिससे कि दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में गुणवत्ता के साथ वृद्धि हो सके। 25 तरह की देसी नस्ल की गायों का बीमा करवा कर राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत देसी नस्ल की गायों को दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले काफी सरे पशुपालको की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

Jansunwai Portal

नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023 के लाभ

  • नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत राज्य सरकार पशुपालको को 25 तरह की देसी नस्ल की गाय प्रदान करेगी जिससे कि राज्य में दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में देसी नस्ल की गायों को बढ़ावा मिल सके और ना केवल दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में गुणवत्ता बढे बल्कि उत्पादन भी बढ़े।
  • नंदिनी कृषक बीमा योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को देसी नस्ल की गायों के लिए बीमा सुविधा दी जाएगी जिससे कि वह आर्थिक रूप से सुरक्षित हो सकेंगे और देसी नस्ल की गायों को बढ़ावा मिलेगा।
  • नंदिनी कृषक बीमा योजना के द्वारा राज्य में दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में वृद्धि होगी और साथ ही गुणवत्ता भी बढ़ेगी जिससे कि दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में विस्तार होगा और कई लोगों को रोजगार मिल पाएंगे जो राज्य की बेरोजगारी दर कम करेगा।
  • इस योजना के द्वारा जिन गायो आदि में लम्पी रोग पाया जा रहा है उन्हें भी सेट किया जा रहा है जिससे कि उनका रोग दूर हो सके और वह ठीक होकर ना केवल खुद पीड़ा से मुक्त हो बल्कि उत्पादक भी बन सके।
  • नंदिनी कृषक बीमा योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में जगह-जगह पर कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिससे कि राज्य में दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में विस्तार हो सके और किसानों व पशुपालकों को लाभ मिल सके।

यूपी गोपालक योजना

Nandini Krishak Bima Scheme 2023 के लिए पात्रता

  • नंदिनी फसल बीमा योजना 2023 कल आप केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिक ही उठा पाएंगे।
  • नंदिनी कृषक समृद्धि योजना केवल उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों और पशुपालन के लिए है अर्थात इस योजना का लाभ वही उठा पाएंगे।
  • इस योजना का लाभ केवल वहीं आवेदक उठा पाएंगे जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होगी।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास गायों की देखभाल करने के लिए और संबंधित व्यवसाय चलाने के लिए स्थान होना चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, किसान कार्ड और जमीन दस्तावेज होने चाहिए।

यूपी बेरोजगारी भत्ता

नंदिनी कृषक बिमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

नंदिनी कृषक बीमा योजना जाकिर कहा जाए तो नंदनी कृषक समृद्धि योजना से संबंधित पात्रताओ की जानकारी हम आपको पहले ही इस लेख में दे चुके हैं तो ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप इस योजना के लिए एक पात्र आवेदक हैं और आप इस योजना कला बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। वर्तमान समय में केवल इस योजना की घोषणा हुई है और जैसे ही योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया सामने आती है, आप इस योजना के लिए आसानी से कर पाओगे।

यूपी मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना

Official Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना उत्तर प्रदेश

Leave a Comment