प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना 2024 अप्लाई ऑनलाइन in Hindi

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना 2024

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना: पिछले कुछ सालों से हमारे देश का देश आगे बढ़ रहा है जिनका मुख्य श्रेय हमारे देश की कंपनियों और व्यवसायियों को जाता है जो गुणवत्ता के साथ प्रोडक्शन करके न केवल देश के लोगों की डिमांड पूरी कर रहे हैं बल्कि विदेशों में भी अपने प्रोडक्ट और सेवाओं का वितरण कर रहे हैं। लोगों के मन में रोजगार को लेकर एक गलत धारणा बन चुकी है कि रोजगार का मतलब केवल नौकरी ही होता हैं लेकिन नौकरीया तभी होती है जब व्यवसाय चलते हैं। वर्तमान केंद्र सरकार ऐसी कई योजनाएं चला रही है जिससे कि हम लोगों को प्रोत्साहन मिले जो व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और उन्ही में से एक योजना ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना 2024’ (PMEGP Yojana 2024) भी हैं जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

PMEGP Yojana
PM Rojgar Srijan Karyakram Yojana 2024

Highlights of PM Rojgar Srijan Yojana 2024 Details

योजना का पूरा नामपीएमईजीपी योजना 2024
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गईकेंद्र सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीखअभी ज्ञात नहीं
किन्हें लाभ प्राप्त होगाबेरोजगारों को
Official Websitehttps://www.kviconline.gov.in/

PMEGP Yojana 2024

वर्तमान केंद्र सरकार के द्वारा ऐसी काफी सारी योजनाएं और कार्यक्रम चलाई जा रही है जिससे कि देश के युवाओं में व्यवसाय को लेकर प्रोत्साहन पड़े और देश में नए नए व्यवसाय शुरू हो जिससे कि देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी साथ ही नौकरीया भी उत्पन्न हो। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना देश में वर्तमान में लोगो को व्यवसाय शुरू करने हेतु प्रतोसहन देने के लिए चलाई जा रही सबसे बड़ी योजनाओ में से एक हैं जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को व्यवसाय शुरू करने के लिए आसान लोन दिया जा रहा हैं।

सरल भाषा में अगर प्रधानमंत्री रोजगार योजना को समझा जाए तो PMEGP Yojana 2024 केंद्र सरकार के द्वारा देश में चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए  से लेकर 10 लाख रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक का आसान लोन केंद्र सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है।

PMEGP Rojgar Srijan Karyakram Yojana 2024

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना 2024 के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय शुरू करने हेतु 25% तक और शहरी क्षेत्रों में 15% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसमे उन्हें 10 प्रतिशत पैसा अपना खुद का लगाना होगा। वही दूसरी तरफ अगर योजना के अंतर्गत एससी, एसटी या ओबीसी एक्स सर्विसमैन व्यवसाय शुरू करता हैं तो उसे ग्रामीण विभाग में उद्योग शुरू करने के लिए 35 प्रतिशत और शहरी विभाग में ऑफिस शुरू करने के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी जिसमे उन्हें अपना 5 प्रतिशत पैसा देना होगा।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

PM Rojgar Srijan Karyakram Yojana Apply Online 2024 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना वर्तमान समय में देश में चलाई जा रही सबसे बड़ी रोजगार योजना में से एक है जिसके अंतर्गत युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्रदान करके केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगारी दर कम करने का प्रयास किया जा रहा हैं। अगर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम 2024 के उद्देश्य की बात की जाए तो इस योजना का उद्देश्य युवाओं को बिजनेस लोन में सब्सिडी प्रदान करके अपने व्यवसाय करने हेतु प्रोत्साहन देना है जिससे कि वह स्वरोजगार प्राप्त कर सके।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना 2024 की पात्रता

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना 2024 देश में चलाई जा रही सबसे बड़ी रोजगार योजनाओ में से एक है जिसके द्वारा लाखो युवाओ को व्यवसाय शुरू करने में मदद की जा रही है। अगर आप प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना 2024 का लाभ उठाने की सोच रहे हो तो आपको भी से संबंधित पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

  1. आवेदक एक स्थायी भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  3. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक कम से कम 8वी पास होने चाहिए।
  4. योजना का लाभ केवल नया बिजनेस शुरू करने के लिए दिया जायेगा, बिजनेस बढ़ाने के लिए नहीं।
  5. सरकारी शिक्षण संसथान से प्रशिक्षण लेने वाले युवाओ को योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।
  6. अगर आवेदक इस तरह की किसी अन्य योजना से सब्सिडी ले रहा है तो इस योजना का लाभ नहीं उठा पायेगा।
  7. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाती प्रमाण पात्र, निवास प्रमाण पत्र, मार्कशीट्स आदि के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्रोफ होनी चाहिए।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

How to Apply Online to fill प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना 2024?

अगर आप प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दे की योजना के लिए आवेदन करना बेहद ही आसान हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको खादी की आधिकारिक वेबसाइट पर होगा।
  • होम पेज पर नीचे की तरफ आपको PMEGP का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बस जो पेज खुलेगा उसपर PMEGP E Portal का एक विकल्प होगा, उस पर क्लिक करे।
PMEGP Scheme Details in Hindi
Pradhan Mantri Rojgar Srijan Karyakram Yojana (PMEGP)
  • अब आपको एक ‘Online Application Form of Individual‘ पर क्लिक करना होगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेगा जिसमे मांगी गयी सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी होगी।
PMEGP Application Form
प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना 2024
  • फॉर्म में सारी जानकारी भरने के बाद आपको सभी दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • अंत में आपको यह फॉर्म सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से PMEGP Scheme 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद आपको प्रिंटआउट लेकर नजदीकी KVIC/KVIB या DIC में जमा करा देना होगा।
  • अगर आपका प्रधान मंत्री रोजगार कार्यक्रम योजना आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो बैंक के द्वार आपको लोन दिलवा दिया जायेगा और आपको लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

Apply Online LinkApply Now
PM Modi Yojana ListApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment