राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 Apply Online, Last Date, Registration Direct Link

Rajasthan Scholarship Online Form 2024

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना: यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि राजस्थान देश के सबसे बड़े और आर्थिक रूप से मजबूत राज्य में से एक है लेकिन उसके बावजूद भी राजस्थान कई मामलों में कई राज्यों से काफी पीछे है जिनमें से एक साक्षरता दर भी है। राजस्थान राज्य में काफी सारे ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार रहते हैं जिनके छात्र पैसों की कमी की वजह से सटीक रूप से उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते और यही कारण है कि राजस्थान के राज्य सरकार ने राजस्थान स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं।

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 क्या हैं?

किसी भी राज्य का भविष्य के छात्र माने जाते हैं तो ऐसे में आगे बढ़ने के लिए राज्य के छात्रों का आगे बढ़ना भी जरूरी है। जो परिवार आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं अपने बच्चो या फिर कहा जाए तो छात्रों को शिक्षा संबंधित किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने देते लेकिन जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं वह पैसों की कमी की वजह से उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते और यही कारण है कि सरकारों के द्वारा इस स्कालर्शिप योजनाएं चलाई जाती है जिसके चलते छात्रों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता मिल जाती है।

स्कॉलरशिप के मामले में राजस्थान शुरुआत से ही काफी आगे रहा है राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में भी कई तरह के छात्रों को दी जा रही है। राजस्थान की सबसे बड़ी स्कॉलरशिप योजनाओ में से एक राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 भी हैं जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारो के छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही हैं। इस योजना के अंतर्गत एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

CM Higher Education Scholarship Scheme Rajasthan
CM Scholarship Rajasthan 2022 Last Date

Highlights of Rajasthan Scholarship 2024 details

Name of Sarkari YojanaRajasthan Scholarship 2024
Launched ByState Government of Rajasthan
Scheme Available ForRajasthan Students
Benefits of This SchemeGovt gives Scholarship for Completing your education
टोल फ्री नंबर1800-180-6127
Official websitehttps://sje.rajasthan.gov.in/

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य क्या हैं?

जो आर्थिक रूप से मजबूत परिवारों के छात्र होते हैं उन्हें तो शिक्षा संबंधित सभी सुविधाए बड़ी आसानी से मिल जाती है लेकिन जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से छात्र लगाते हैं उन्हें उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने में थोड़ी समस्याएं आती है क्योंकि उनके परिवार के पास पैसों की कमी रहती है। यही कारण है कि राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 की शुरुआत की गई है। राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यहां तक की राजस्थान की राज्य सरकार तो इस बात पर भी विचार कर रही है की परीक्षा में अच्छे अंको के साथ पास होने वाले अभियर्थियों को भी फ्री में लैपटॉप वितरण कर सके। अधिक जानकारी के लिए लिंक पर जाये। 

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए पात्रता

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी प्रकार की स्कॉलरशिप योजना के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की जाती है और उन पात्रताओं के अनुसार ही आवेदकों को स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है। ऐसे में अगर आप राजस्थानी स्कॉलरशिप योजना 2024 का लाभ उठाने की सोच रहे हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि आपको इससे संबंधित पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासियों को दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ केवल एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लोगों को दिया जाएगा।
  • स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का किसी सरकारी स्कूल जाकर मान्यता प्राप्त स्कूल में होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए अभी तक की आयु 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, मार्कशीट, परिवार का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

How to Apply Online to fill Rajasthan Scholarship 2024 Application Form

अगर आपको लगता है कि आप राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए एक पत्र आवेदन हो तो आप आसानी से योजना के लिए घर बैठे हुए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हो। राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए आवेदन करने हेतु आपको निम्न स्टेप्स स्टेप्स  होंगे:

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको स्कॉलरशिप पोर्टल का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको Sign UP/Registration का विकल्प दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए आवेदन करने का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 ऑनलाइन आ जाएगा जिसमें आपको मांगी जाट की सभी जानकारी सटीक रूप से बनी होगी।
  • इसके अलावा आपको मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
  • अंत में आपको यह फॉर्म सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हो। आवेदन के बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी और अगर सब कुछ ठीक रहा और आप योजना के लिए एक पात्र आवेदक हुए तो आपको योजना का लाभ मिल जायेगा।
Apply LinkApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment