UP Anganwadi Recruitment 2024 Apply Online, Last Date, Eligibility

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2024 District wise Post

UP Anganwadi Recruitment: उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से देश के सबसे बड़े राज्य में से एक है जहां करोड़ों की जनसंख्या निवास करती है और यह वर्तमान में देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में सभी एक है। उत्तर प्रदेश में काफी तेजी से आंगनवाड़ी विभाग का विस्तार हो रहा है जिसके चलते हैं आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा काफी तेजी से रिक्रूटमेंट भी निकाली जा रही है तो ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में रुचि रखते हैं तो यह लेख पूरा पड़ेगी इस लेख में हम आपको Distt Wise ICDS WCD UP Anganwadi Recruitment 2024 की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

आंगनवाड़ी हमारे देश के अन्य भागों में से एक है जिसने देश की लाखों महिलाओं को रोजगार देने का काम किया है। सभी राज्यों के आंगनवाड़ी विभाग अक्सर विभिन्न प्रकार की रिक्रूटमेंट्स निकालती रहती है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा साल 2024 की सबसे बड़ी भर्तियों में से एक भर्ती निकाली गई है जिसमें करीब UP Anganwadi Vacancy 50,000 नागरिकों को नौकरी का अवसर मिल सकेगी।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती जारी है और कोई भी कैंडिडेट रिक्रूटमेंट के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। ऐसे में अगर आप UP Anganwadi Bharti 2024 में रुचि रखते हो तो यह लेख पूरा पड़ेगा कि इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के बारे में पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे। साथ में आपको यह भी जानने को मिलेगा की कैसे आप आसानी से उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2024 में आवेदन कर सकते हो।

UP Anganwadi Bharti Online Form 2024 

उत्तर प्रदेश वर्तमान में देश के उन राज्यो में से एक हैं जहा आंगनवाड़ी विभाग सबसे अधिक सक्रिय हैं। लगभग सभी वर्तमान सरकार आज के समय मे महिलाओ के विकास के लिए आंगनवाड़ी विभाग और इससे जुड़े हुए कार्यो को आगे बढ़ा रहा हैं तो ऐसे में देश के सबसे जनसँख्या की दृष्टि से सबसे आगे आने वाले राज्य की सरकार कैसे पीछे रह सकती हैं। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार पिछले कुछ सालों से आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा काफी रिक्रूटमेंट निकाली गई हैं जिसके द्वारा लाखो नागरिको को रोजगार मिला हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि 50 हजार पदों पर इस रिक्रूटमेंट में भर्ती की जा रही हैं तो वाकई में यह एक बड़ी रिक्रूटमेंट हैं। तो ऐसे में अगर आप आंगनवाड़ी में भर्ती होने की सोच रहे थे तो यह वाकई में आपके लिए एक बेहतरीन मौका साबित हो सकता हैं।

आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा निकाली गयी इस भर्ती में विभिन्न शहरों में विभिन्न संख्याओ में भर्ती की जा रही हैं। इनमे से कुछ शहरों में कई जाने वाली भर्ती संख्या के आंकड़े साफ हैं तो कुछ के बारे में अब तक सटीक जानकारी नही दी गयी हैं। गोंडा में 558, माहोबा में 380, ललितपुर में 249, संभाल में 533, बल्लिया में 781, बाराबंकी में 707, लखनऊ में 1130, गाजीपुर में 770, बाँदा में 462, मोरादाबाद में 1181, बागपत में 693, रामपुर में 876, कानपुर नगर में 620 और शामली में 122 पदो पर भर्ती की जा रही हैं। इन भर्तियों के लिए आसानी से उत्तर प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो वर्तमान में चल रहे हैं।

ICDS WCD UP Anganwadi Recruitment
ICDS WCD UP Anganwadi Recruitment Last Date

Highlights of ICDS WCD UP Anganwadi Recruitment 2024 Details 

योजना का पूरा नामआईसीडीएस डब्लूसीडी यूपी आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गईराज्य सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीखअभी ज्ञात नहीं
किन्हें लाभ प्राप्त होगाअभी ज्ञात नहीं
Official Websitehttp://www.balvikasup.gov.in/

Distt Wise ICDS WCD UP Anganwadi Recruitment 2024

जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा काफी तेजी से आंगनवाड़ी विभाग का विस्तार किया जा रहा है और ना केवल छोटे शहरों में बल्कि गांव गांव तक भी आंगनवाड़ी विभाग को पहुंचाया जा रहा है जिसकी वजह से राज्य के आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा काफी रिक्रूटमेंट भी निकाली जा रही है। ऐसे में अगर आप आंगनवाड़ी विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन मौका है क्योंकि हाल ही में आंगनवाड़ी उत्तर प्रदेश के द्वारा Distt Wise ICDS WCD UP Anganwadi Recruitment 2024 निकाली गयी है जिसके लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं।

UP Anganwadi Vacancy Exam Date 2024

जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा हाल ही में एक बड़ी रिक्रूटमेंट निकाली गई है तो ऐसे में अगर आप इस रिक्रूटमेंट में शामिल होना चाहते हो तो आपको इससे संबंधित आवश्यक दिनांको के बारे में पता होना चाहिए जिससे कि आप समय पर रिक्रूटमेंट में आवेदन करके इसमें शामिल हो सको। रिक्रूटमेंट से संबंधित आवश्यक दिनांक कुछ इस प्रकार हैं:

EventDate
Starting of application processAs per notification
Last date to apply onlineNotified Soon
Last date for pay feeAs per notification
Print application form last dateNotified Soon
Release of admit cardAs per notification

Age Limit for UP Anganwadi Recruitment 2024

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भारती द्वारा निकाली गई रिक्रूटमेंट लाखों लोगों के लिए नौकरी लगने का एक बेहतरीन मौका है लेकिन अगर आप इस रिक्रूटमेंट में शामिल होना चाहते हैं तो आपको इससे संबंधित आयु सीमा के बारे में पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदन के लिए न्यूनतम आयु : 18 साल पहले
  • आवेदन करने के लिए अधिकतम उम्र : 45 वर्ष
  • आयु माप 1 जनवरी 2024 के अनुसार
  • आरक्षण प्राप्त वर्गो के लोगो नियमो के अनुसार विशेष छूट

जानकारी के लिए बता दें कि आंगनबाड़ी के द्वारा विभिन्न पदों पर रिक्रूटमेंट निकाली जाती है और सभी पदों पर यह एज लिमिट अलग हो सकते हैं तो ऐसे में आप जिस दिन पद की रिक्रूटमेंट में रुचि रखते रहो उस पद की ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरूर देखें।

Education Qualification for UP Anganwadi Recruitment 2024

आज के समय में किसी भी राज्य सरकार के द्वारा निकाले जाने वाली रिक्रूटमेंट में एक एजुकेशन क्वालिफिकेशन निर्धारित होती है तो ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 में रुचि रखते हैं तो आपको उससे संबंधित एजुकेशन के बारे में भी पता होना चाहिए। यह एजुकेशन क्वालिफिकेशन कुछ इस प्रकार है:

  • आंगनवाड़ी हेल्पर के पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदक का आठवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी वर्कर के पद पर नौकरी करने के लिए आवेदक का दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर नौकरी करने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

Application Fees

वर्तमान में किसी भी रिक्रूटमेंट में आवेदन करने के लिए एक एप्लीकेशन फीस ली जाती है तो ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो इससे संबंधित एप्लीकेशन फीस कुछ इस प्रकार हो सकती है:

  • जनरल/ओबीसी/अन्य राज्य : 450 रूपये
  • ओबीसी (नॉन-क्रीमी-लेयर) : 350 रूपये
  • एससी/एसटी : 250 रूपये

UP Anganwadi Recruitment 2024 Pay Scale – तन्ख्वाह कितनी मिलेगी?

अगर उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 के पे स्केल की बात की जाए तो विभिन्न पदों पर कुछ इस तरह से सैलरी प्राप्त होगी:

  • लेडी सुपरवाइजर : 20000 रुपये
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता : 4 से 8 हजार रुपये
  • छोटी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता : 3 से 6 हजार रुपये
  • आंगनवाड़ी सहायक : 2 से 4 हजार

How to Apply Online to fill UP Anganwadi Vacancy 2024?

वर्तमान में किसी भी रिक्रूटमेंट में शामिल होने के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तो ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में शामिल होने की सोच रहे हैं तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करते हुए रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
ICDS WCD Anganwadi Recruitment 2024
Anganwadi Vacancy 2024 Last Date
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाकर रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद पद के अनुसार Distt Wise ICDS WCD UP Anganwadi Recruitment 2024 की लिंक पर क्लिक करे।
WCD Anganwadi Recruitment
ICDS WCD Anganwadi Recruitment 2024
  • अब आपके सामने आधिकारिक रिक्रूटमेंट पेज आ जाएगा, इस रिक्रूटमेंट पेज आपको नीचे की तरफ एक आवेदन लिंक मिलेगी, उस लिंक पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने ICDS WCD UP Anganwadi Recruitment 2024 Online Form आ जाएगा, जिसमें मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरें और मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करें।
  • अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Contact No & Address Details

किसी भाी प्रश्न या सहायता के लिये संपर्क करें।
टोल फ्री नम्बर: – 1800 180 5500
ई-मेल आई डी. icdsaww1234@gmail.com

Important Links

Apply OnlineApply Now
Download Notification PDFApply Now
Print Application FormApply Now
Know Your Registration NoApply Now
Official WebsiteApply Now

Links

Sarkari YojanaApply Now
Modi Yojana ListApply Now
Sarkari Naukri ListApply Now
Railway JobsApply Now
Police JobsApply Now
Army JobsApply Now
Scholarship List in IndiaApply Now
Anganwadi BhartiApply Now
High Court RecruitmentApply Now
Post Office RecruitmentApply Now
Teacher JobsApply Now
Berojgari BhattaApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

Leave a Comment