Tamilnadu Anganwadi Vacancy 2024 तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट Online Form

तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024

Tamilnadu Anganwadi Vacancy: तमिलनाडु देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है और किस राज्य की तरह है तमिलनाडु के विकास में भी आंगनवाड़ी विभाग का काफी योगदान रहा है। आंगनवाड़ी विभाग में केवल महिला व बाल विकास के क्षेत्र में कार्य करता है बल्कि कई अन्य कार्य जैसे कि आप लोगों को एकत्रित करने और राज्य सरकार व केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लोगों तक ग्राउंड लेवल पर पहुंचाने में मदद करता है। अगर आप आंगनवाड़ी में नौकरी करने की सोच रहे हो तो आपके पास एक बेहतरीन मौका है क्योंकि हाल ही में तमिलनाडु आंगनवाड़ी ने निकाली है जिसके अंतर्गत आप आसानी से Application Form for Tamilnadu Anganwadi Bharti 2024 भरते हुए आवेदन कर सकते हैं।

Tamilnadu Anganwadi Recruitment 2024

तमिलनाडु देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है और किसी भी अन्य राज्य की तरह तमिलनाडु के विकास में भी राज्य के आंगनवाड़ी विभाग का काफी योगदान रहा है। किसी भी अन्य राज्य की तरह तमिलनाडु का भी आंगनवाड़ी विभाग ना केवल महिला और बाल विकास के कार्यों को जारी रखने के लिए चलाया जाता है बल्कि साथ में अन्य कई कार्यों जैसे कि आंकड़े आदि एकत्रित करने और राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को ग्राउंड लेवल तक पहुंचाने में भी राज्य सरकार की मदद करता है।

तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 के बारे में बात की जाये तो तमिलनाडु में महिला और बाल विकास के कार्य को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार में आंगनवाड़ी विभाग काफी तेजी से अपना विस्तार कर रहा है तो ऐसे में तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 के द्वारा तमिलनाडु का आंगनवाड़ी विभाग अपने स्टाफ को बढ़ाने और आवश्यकता की पूर्ति कर रहा हैं। तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 में आसानी से Tamilnadu Anganwadi Bharti 2024 भरते हुए शामिल हो सकते हैं।

Tamilnadu Anganwadi Recruitment
Tamilnadu Anganwadi Recruitment Online Form

Highlights of Tamilnadu Anganwadi Bharti 2024

योजना का पूरा नामतमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गईराज्य सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीखअभी ज्ञात नहीं
किन्हें लाभ प्राप्त होगा10th or 12th Pass Candidates
Official Websitehttps://icds.tn.gov.in/

Tamilnadu Anganwadi Bharti Exam Date 2024

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी सरकारी रिक्रूटमेंट में रुचि होने पर उसे संबंधित आवश्यक दिनांकों के बारे में पता होना चाहिए जिससे कि समय पर रिक्रूटमेंट का लाभ उठाया जा सके। ऐसे में अगर आप तमिलनाडु आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा निकाली गई रिक्रूटमेंट में रुचि रखते हैं तो उससे संबंधित आवश्यक देना कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदन शुरू किये जाने की दिनांक: नोटिफिकेशन के अनुसार
  • आवेदन के लिए आखिरी दिनांक  : नोटिफिकेशन के अनुसार
  • एडमिट कार्ड जारी किए जाने की दिनांक : नोटिफिकेशन के अनुसार
  • परीक्षा के लिए निर्धारित दिनांक : नोटिफिकेशन के अनुसार

Age Limit

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो तो आपको पता होगा कि वर्तमान में निकाली जाने वाली सभी सरकारी रिक्रूटमेंट में एक आयु सीमा निर्धारित की जाती है तो ऐसे में अगर आप तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में रुचि रखते हो तो इससे संबंधित आयु सीमा कुछ इस प्रकार है:

  • न्यूनतम आयु : 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु : 40 वर्ष

जानकारी के लिए बता दें कि आंगनबाड़ी के द्वारा विभिन्न पदों पर रिक्रूटमेंट निकाली जाती है और सभी पदों पर यह एज लिमिट अलग हो सकते हैं तो ऐसे में आप जिस दिन पद की रिक्रूटमेंट में रुचि रखते रहो उस पद की ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरूर देखें।

Education Qualification

किसी भी रिक्रूटमेंट में आवेदन करने हेतु वर्तमान में एक एजुकेशन क्वालिफिकेशन में निर्धारित की जाती है तो ऐसे में अगर आप तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में रुचि रखते हैं तो इससे संबंधित एजुकेशन क्वालिफिकेशन कुछ इस प्रकार हैं:

  • आंगनवाड़ी हेल्पर के पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदक का आठवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • तमिलनाडु आंगनवाड़ी वर्कर के पद पर नौकरी करने के लिए आवेदक का दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर नौकरी करने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

Application Fees

जैसा कि हम सभी भली-भांति जानते हैं कि किसी भी रिक्रूटमेंट में आवेदन करने के लिए एक एप्लीकेशन की स्थिति नहीं होती है तो ऐसे में अगर आप तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जो फीस देनी पड़ेगी वह कुछ इस प्रकार हो सकती है:

  • जनरल/ओबीसी/अन्य राज्य : 450 रूपये
  • ओबीसी (नॉन-क्रीमी-लेयर) : 350 रूपये
  • एससी/एसटी : 250 रूपये

How to Apply Online for तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024

अगर आप तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में रुचि रखते हो तो इसमें शामिल होने के लिए आपको रिक्रूटमेंट के अंतर्गत आवेदन करना होगा तो ऐसे में अगर आप इस रिक्रूटमेंट के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए निर्धारित आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले तमिलनाडु आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाकर रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद पद के अनुसार Tamilnadu Anganwadi Recruitment 2024 की लिंक पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने आधिकारिक रिक्रूटमेंट पेज आ जाएगा, इस रिक्रूटमेंट पेज आपको नीचे की तरफ एक आवेदन लिंक मिलेगी, उस लिंक पर क्लिक करे।
Tamilnadu Anganwadi Recruitment 2024
Tamilnadu Anganwadi Bharti 2024 Last Date
  • अब आपके सामने Tamilnadu Anganwadi Bharti 2024 आ जाएगा, जिसमें मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरें और मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करें।
  • अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से तमिलनाडु आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 में आवेदन कर सकते हैं।
Apply Online LinkApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment