Odisha Anganwadi Recruitment 2024 ओडिशा आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

ओडिशा आंगनवाड़ी वैकेंसी 2024 Last Date

Odisha Anganwadi Recruitment: आंगनवाड़ी विभाग देश के उन विभागों में से एक है जिसने ना केवल बड़े शहरों में बल्कि छोटे शहरों और ग्रामीण विभागों में भी लोगों को काफी ज्यादा रोजगार देने का काम किया है। क्योंकि आंगनवाड़ी विभाग राज्य सरकार के कई कार्य में मदद करता है और साथ ही बाल शिक्षा और महिला विकास के क्षेत्र में काम करता है तो ऐसे में उसे एक बड़े स्टाफ की जरूरत पड़ती है और यही कारण है कि आंगनवाड़ी विभाग हर साल लाखों नौकरी देता है। हाल ही में आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा एक रिक्रूटमेंट निकाली गयी हैं। अगर आप ओड़िसा आंगनवाड़ी में नौकरी प्राप्त करना चाहते हो तो Anganwadi Odisha Recruitment 2024 में शामिल हो सकते हो। इस लेख में हम आपको इस रिक्रूटमेंट की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

Anganwadi Odisha Recruitment
Anganwadi Odisha Recruitment Application Form

Highlights of Anganwadi Odisha Recruitment 2024 

योजना का पूरा नामआंगनवाड़ी उड़ीसा रिक्रूटमेंट 2024
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गईराज्य सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीखअभी ज्ञात नहीं
किन्हें लाभ प्राप्त होगा10th or 12th Pass Candidates
Official Websitehttps://engagement-awc.odisha.gov.in/

Anganwadi Odisha Recruitment 2024 Notification Details

जैसा की हम सभी भली भांति जानते है की आंगवाड़ी विभाग देश के  विभागों में से एक है तो ऐसे में अगर आप इस विभाग के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्र में नौकरी प्राप्त करना चाहते हो तो आप अपने राज्य की आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में भाग लेकर नौकरी लग सकते हो। हाल ही में उड़ीसा के अंतर्गत आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट निकाली गई है जिसमे कई लोगों को आंगनवाड़ी में विभिन्न पदों पर नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा। अगर आप आंगनवाड़ी उड़ीसा रिक्रूटमेंट 2024 में भाग लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कट के रिक्रूटमेंट में शामिल हो सकते हो।

Odisha Anganwadi Bharti Exam Date 2024 Last Dates

देश के सभी राज्यों में आंगनवाड़ी विभाग काफी तेजी से विस्तार कर रहा है और इसकी वजह से वह अपने स्टाफ को पढ़ा रहा है। उड़ीसा राज्य में भी आंगनवाड़ी ने पिछले कुछ समय में काफी तेजी से विस्तार किया है और अपने स्टाफ को बढ़ाया है और हाल ही में उड़ीसा के आंगनवाड़ी विभाग ने एक रिक्रूटमेंट निकाली है जिसके अंतर्गत कई लोगों को नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा। अगर आप इस रिक्रूटमेंट में शामिल होना चाहते हैं तो आपको इससे संबंधित आवश्यक दिनांको के बारे में पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदन शुरू किये जाने की दिनांक: नोटिफिकेशन के अनुसार
  • आवेदन के लिए आखिरी दिनांक  : नोटिफिकेशन के अनुसार
  • एडमिट कार्ड जारी किए जाने की दिनांक : नोटिफिकेशन के अनुसार
  • परीक्षा के लिए निर्धारित दिनांक : नोटिफिकेशन के अनुसार

Age Limit

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अंतर्गत काम करने वाले किसी भी सरकारी विभाग के द्वारा निकाले जाने वाले रिक्रूटमेंट में एक एज लिमिट निर्धारित होती है और उसे एज लिमिट के अनुसार आवेदक को नौकरी दी जाती है। अगर आप आंगनवाड़ी ओडीशा रिक्रूटमेंट 2024 में भाग लेना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी हुई एज लिमिट के बारे में पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • न्यूनतम आयु : 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु : 40 वर्ष

जानकारी के लिए बता दे की विभाग के द्वारा विभिन्न रिक्रूटमेंट निकाली जाती हैं जिसके अंतगर्त विभिन्न पदों के अनुसार एज लिमिट अलग-अलग हो सकती हैं।

Education Qualification

वर्तमान में निकाली जाने वाली सभी सरकारी नौकरी की रिक्रूटमेंट में एक एजुकेशन क्वालीफिकेशन निर्धारित की जाती है और उस एजुकेशन क्वालिफिकेशन को पूरा करने वाले आवेदकों को ही नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलता है। अगर आप उड़ीसा के आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा निकाली जा रही आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में शामिल होना चाहते हो तो इसके लिए आपको निर्धारित एजुकेशन क्वालिफिकेशन को पूरा करना होगा तो कुछ इस प्रकार है:

  • आंगनवाड़ी हेल्पर के पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदक का आठवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • उड़ीसा आंगनवाड़ी वर्कर के पद पर नौकरी करने के लिए आवेदक का दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर नौकरी करने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

Application Fees

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में किसी भी रिक्रूटमेंट में भाग लेने के लिए जरूरी होता है की आप रिक्रूटमेंट के लिए निर्धारित एप्लीकेशन फीस को भरें। अगर आप ओडिशा के आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा निकाली जा रही आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में शामिल होना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन चीज देनी होगी जो कुछ इस प्रकार है:

  • जनरल/ओबीसी/अन्य राज्य : 450 रूपये
  • ओबीसी (नॉन-क्रीमी-लेयर) : 350 रूपये
  • एससी/एसटी : 250 रूपये

जानकारी के लिए बता दें कि कई मामलों में यह फीस कम और ज्यादा भी हो सकती है।

How to Apply Online to fill उड़ीसा आंगनवाड़ी भर्ती 2024 

अगर आप उड़ीसा आंगनवाड़ी भर्ती में रुचि रखते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि आप आसानी से इसमें आवेदन कर सकते हैं पर आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  1. सबसे पहले उड़ीसा आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर जाकर रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करे।
  3. इसके बाद पद के Odisha Anganwadi Recruitment 2024 अनुसार की लिंक पर क्लिक करे।
  4. अब आपके सामने आधिकारिक रिक्रूटमेंट पेज आ जाएगा, इस रिक्रूटमेंट पेज आपको नीचे की तरफ एक आवेदन लिंक मिलेगी, उस लिंक पर क्लिक करे।
  5. अब आपके सामने Anganwadi Odisha Online Form 2024 आ जाएगा, जिसमें मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरें और मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करें।
  6. अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दे।
  7. इस तरह से आप आसानी से Odisha Anganwadi Recruitment 2024 में ऑनलाइन आवेदन करके भर्ती में शामिल हो सकते हो।
Sarkari Naukri ListApply Now
Railway JobsApply Now
Police JobsApply Now
Army JobsApply Now
Scholarship List in IndiaApply Now
Anganwadi BhartiApply Now
High Court RecruitmentApply Now
Post Office RecruitmentApply Now
Teacher JobsApply Now
Berojgari BhattaApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment