SMAM Kisan Yojana 2024 Apply Online @agrimachinery.nic.in

SMAM Kisan Yojana 2024

SMAM Kisan Yojana Online Apply | स्माम किसान योजना 2024 | Scheme Registration Online Form | SMAM Scheme Online Form | स्माम Application Form @agrimachinery.nic.in.

SMAM Kisan Yojana 2024: हमारे देश वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी वाले देशों में से एक है और आज भी हमारे देश की इकोनॉमी का एक बड़ा भाग प्रथम वर्ग के व्यवसाय तैयार करते हैं जिसमें खेती और पशुपालन आदि शामिल होता है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि किसान हम सभी के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और बिना किसानों के जीवन यापन के बारे में सोचना भी मुश्किल है क्योंकि अगर खाने के लिए अन्न ही नही होगा तो जीवन कैसा?

लेकिन इन सबके बावजूद भी हमारे देश में अधिकतर किसानों की हालत वाकई में काफी खराब है और दिन रात मेहनत करते हुए भी वह अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति भी नहीं कर पाते। इसका मुख्य कारण न केवल सटीक प्रबंधन ना होना बल्कि प्रकृति का कहर भी होता है। शायद यही कारण है कि वर्तमान केंद्र सरकार और लगभग सभी राज्य सरकार किसानों के हित में कई योजनाएं ला रही है और यह वाकई में जरूरी भी है। केंद्र सरकार के द्वारा वर्तमान में किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है और उन्हीं में से एक ‘स्माम किसान योजना 2024 भी हैं।

एसएमएएम स्माम किसान योजना 2024 क्या हैं?

स्माम किसान योजना केंद्र सरकर के द्वारा किसानों के हित मे शुरू की गई एक योजना हैं जिसके द्वारा किसानों को खेती के लिए आवश्यक उपकरणों को खरीदने में सहायता दी जाएगी। सरल भाषा मे इस योजना को समझने के लिए कहा जा सकता हैं कि यह केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही हैं एक फार्मिंग मशीनरी योजना हैं जिसके द्वारा किसानों को केंद्र सरकार खेती में काम आने वाले आवश्यक उपकरणों और मशीनों को खरीदने के लिए 50 से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी। इस योजना के अंतगर्त सबसे अधिक लाभ आर्थिक रूप से कमजोर SC, ST और OBC वर्ग को मिलेगा लेकिन देश का कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर छोटा व सीमांत किसान इस योजना का लाभ उठा सकता हैं। न केवल फसलों को तैयार करने के लिए बल्कि फसलो को सुरक्षित रखने के लिए भी उपकरणों के लिए सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।

smam scheme apply online
एसएमएएम योजना

SMAM Kisan Yojana Online Application Form 2024 Short Details

योजना का नामस्माम किसान योजना (SMAM Kisan Yojana)
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर किसान
उद्देश्यकिसानों को उपकरण खरीदने के लिए प्रोत्साहन देना
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन
CategorySarkari Yojana
आधिकारिक वेबसाइटwww.agrimachinery.nic.in

SMAM Scheme Online Registration Form 2024 Eligibility, Last Date

स्माम किसान योजना 2024 केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही है कि ऐसी योजना है जो किसानों को खेती के लिए आवश्यक उपकरणों को खरीदने में आर्थिक सहायता देगी। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो या इस योजना में रुचि रखते हो तो इसलिए को पूरा पढ़े। इस लेख में हम ना केवल स्माम किसान योजना की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं बल्कि बताएंगे कि कैसे आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

स्माम किसान योजना 2024 का उद्देश्य क्या है?

जिन किसानों के पास अधिक जमीन है और जो किसान काफी प्रॉफिट कमाते हैं वह सभी तरह के आवश्यक उपकरण और मशीन खरीद लेते हैं लेकिन काफी सारे ऐसे किसान भी देश मे हैं जिनके पास जमीने कम है और वह कोई खास प्रॉफिट नही कमा पाते। इस प्रकार के छोटे व सीमांत किसानों के लिए खेती में काम आने वाले आवश्यक उपकरण खरीदना भी मुश्किल होता हैं और उन्ही की सहायता के लिए स्माम किसान योजना चलाई जा रही हैं। स्माम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब किसानों को खेती के लिए आवश्यक उपकरणों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि वह भी कम लागत में अधिक प्रॉफिट जनरेट कर सकें और एक बेहतर जीवन जी सके।

स्माम किसान योजना के लाभ क्या होंगे?

स्माम किसान योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसान हित में चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जो किसानों को आवश्यक उपकरण खरीदने में मदद करेगी। सरकार की इस योजना से कई तरह के लाभ होंगे, जिनमे से कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  • एसएमएएम स्माम किसान योजना का लाभ देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर छोटे व सीमांत किसानों को मिलेगा।
  • लाभार्थी किसानों को उपकरण खरीदने पर 50 से 80% तक सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया वाकई में काफी आसान है और कोई किसान आसानी से योजना के लिए आवेदन करके सरकार के द्वारा उपकरण खरीदने पर लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को उपकरण खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा जिससे वह कम लागत और कम समय में अधिक मुनाफा कमा सकेंगे।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

स्माम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

स्माम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कुछ पात्रता है तय की गई है जिससे की योग्य किसानों को योजना का लाभ मिल सके। तय की गई पात्रताए कुछ इस प्रकार हैं:

  • इस योजना का लाभ केवल देश में खेती कर रहे किसानों को दिया जाएगा।
  • स्माम किसान योजना का लाभ मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आवेदक का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आरओआर, जाती प्रमाण पत्र आदि आवश्यक दस्तावेजों के साथ मोबाइल नंबर पर पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी चाहिए।

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

स्माम किसान योजना के लिये आवेदन कैसे करे?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि स्माम किसान योजना के लिए आवेदन करना वाकई में काफी आसान हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपने स्टेप्स को फॉलो करते हुए योजना में आवेदन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाए।
smam scheme registration
smam registration last date
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको Farmer का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
smam registration last date
smam farmer registration
  • अब अगले पेज पर सबसे पहले आपको राज्य का नाम और आधार नंबर भरना होगा और Submit पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का फॉर्म आ जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी होगी।
smam guidelines 2024 pdf
smam scheme guidelines
  • इसके अलावा आपसे जो डाक्यूमेंट्स मांगे गए हैं उन सभी डाक्यूमेंट्स की स्कैन्ड कॉपी अपलोड कर और Submit पर क्लिक करे।
  • इस तरह से आप आसानी से स्माम किसान योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

PM Kisan Tractor Yojana

Contact Details for SMAM Kisan Yojana 2024

  • उत्तराखंड – 0135- 2771881
  • उत्तर प्रदेश – 9235629348, 0522-2204223
  • राजस्थान – 9694000786, 9694000786
  • पंजाब- 9814066839, 01722970605
  • मध्य प्रदेश- 7552418987, 0755-2583313
  • झारखंड – 9503390555
  • हरियाणा – 9569012086
  • Email Id: support-agrimech@gov.in

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना

Apply Online LinkApply Now
PM Modi Yojana ListApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment