HP Anganwadi Recruitment 2024 Apply Online, Eligibility, Last Date

HP Anganwadi Vacancy 2024

HP Anganwadi Recruitment 2024: हिमाचल प्रदेश देश के तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है जो हर क्षेत्र में तीव्रता से विस्तार कर रहा है। हिमाचल प्रदेश के विकास में हिमाचल प्रदेश के आंगनवाड़ी विभाग का भी काफी योगदान है जो ना केवल बाल शिक्षा को प्रोत्साहन देता है बल्कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न कार्यों में सहायता करता है। अगर आप हिमाचल प्रदेश में रहते हैं और हिमाचल प्रदेश के आंगनवाड़ी विभाग में जानना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दें हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा HP Anganwadi Recruitment 2024 निकाली गई है जिसकी पूरी जानकारी हम इस लेख में आसान भाषा में देने वाले हैं।

hp anganwadi supervisor recruitment
himachal pradesh anganwadi supervisor recruitment

Highlights of हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024

Name of the OrganizationMinistry of Women and Child Development Government of India
Conducting BoardIntegrated Child Development Service (ICDS) Schemes
Name of the PostsSupervisor, Helper, Worker, Cooking, Officers, Asst & Others
Total No. of Posts200+ Expected Various Vacancies
Apply ModeOnline
Exam NameAnganwadi Jobs Notification 2024
Job Locationहिमाचल प्रदेश State
Advertisement NoNotified Soon
Starting DateNotified Soon
Last Date for ApplyNotified Soon
Exam ModeOffline
Job CategorySarkari Naukri
Official Websitehttps://icds-wcd.nic.in/

WCD ICDS Himachal Pradesh Anganwadi Recruitment 2024

देश के हर राज्य में आंगनवाड़ी विभाग मौजूद हैं और ना केवल छोटे बड़े शहरी इलाकों के विकास में ग्रामीण क्षेत्र के विकास में भी आंगनवाड़ी विभाग अपना महत्वपूर्ण योगदान देता हैं। अगर आप हिमाचल प्रदेश में रहते हैं और चाहते हैं कि हिमाचल प्रदेश के आंगनवाड़ी विभाग के साथ काम कर सके तो साधारण सी बात है कि आप इस साल की आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट अर्थात WCD ICDS Himachal Pradesh Anganwadi Recruitment 2024 का इन्तजार कर रहे होंगे। हाल ही में हिमाचल प्रदेश के आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा रिक्रूटमेंट निकाली गई है जिसके अंतर्गत विभिन्न पदों पर हजारो आवेदकों को नौकरी करने का मौका मिलेगा।

Importance of Anganwadi Services:

Anganwadi centers are the cornerstone of early childhood care and development services in Himachal Pradesh. They provide a range of essential services, including:

  1. Nutrition: Anganwadi centers offer supplementary nutrition to children and pregnant/lactating mothers to combat malnutrition and improve health.
  2. Early Education: Anganwadi workers provide early childhood education to children, helping them develop crucial cognitive and social skills.
  3. Healthcare: Basic healthcare services, immunization, and antenatal care are provided to mothers and children, contributing to improved health outcomes.
  4. Empowering Women: The program also empowers women by providing them with employment opportunities as Anganwadi workers or helpers

Anganwadi Vacancy 2024 Important Dates

अगर आप हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट से संबंधित आवश्यक दिनांको के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दे की हिमाचल प्रदेश के आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा विभिन्न पदों पर विभिन्न रिक्रूटमेंट निकाली गई है और रिक्रूटमेंट के अनुसार ही उनकी आवश्यक दिनांक में निर्धारित है। ऐसे में आप जिस भी पद में रूचि रखते हो उस पद की रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन पर जाकर उससे संबंधित आवश्यक दिनांकों के बारे में पता कर सकते हो। डब्ल्यूसीडी आईसीडी हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 आवश्यक दिनांकों की जानकारी आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी।

  • आवेदन शुरू किये जाने की दिनांक: नोटिफिकेशन के अनुसार
  • आवेदन के लिए आखिरी दिनांक  : नोटिफिकेशन के अनुसार
  • एडमिट कार्ड जारी किए जाने की दिनांक : नोटिफिकेशन के अनुसार
  • परीक्षा के लिए निर्धारित दिनांक : नोटिफिकेशन के अनुसार

Age Limit

वर्तमान में निकाले जाने वाली लगभग सभी रिक्रूटमेंट में एक एज लिमिट निर्धारित होती है जो उस विभाग के द्वारा निर्धारित की जाती है जिस विभाग के द्वारा वह रिक्रूटमेंट निकाली जाती है। सरकारी विभागों के अलावा अब कोरपोरेट में भी यह एज लिमिट निर्धारित की जाने लगी हैं। अगर आप डब्ल्यू सी डी आई सी डी हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 में भाग लेना चाहते हो तो आपको अपने पद की रिक्रूटमेंट के अनुसार उसकी आयु होनी चाहिए। मुख्य रूप से आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में निर्धारित आयु सिमा कुछ इस प्रकार होती हैं:

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 40 वर्ष

Education Qualification

डब्ल्यूसीडी आईसीडी हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में भाग लेने के लिए आपको रिक्रूटमेंट में निर्धारित एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में भी पता होना चाहिए। लगभग सभी सरकारी रिक्रूटमेंट में वर्तमान में एक एजुकेशन क्वालीफिकेशन होती है जिसके अनुसार पात्र होने पर ही रिक्रूटमेंट में शामिल हुआ जा सकता है। अगर WCD ICDS Himachal Pradesh Anganwadi Recruitment 2024 Education Qualification की बात की जाये तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

  • आंगनवाड़ी हेल्पर के पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदक का आठवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • आंगन वाड़ी वर्कर के पद पर नौकरी करने के लिए आवेदक का दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर नौकरी करने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

PMKVY Online Registration

Application Fees

किसी भी सरकारी रिक्रूटमेंट में भाग लेने के लिए हमें आवेदन करना होता है और आवेदन के दौरान एक निर्धारित आवेदन फीस भी भरनी होती हैं। डब्लू सी डी आई सी डी हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 में भाग लेने के लिए भी आपको एक एप्लीकेशन फीस अदा करनी होगी जो आपके पद के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है लेकिन मुख्य रूप से यह एप्लीकेशन फीस कुछ इस प्रकार होती है:

  • जनरल/ओबीसी/अन्य राज्य : 450 रूपये
  • ओबीसी (नॉन-क्रीमी-लेयर) : 350 रूपये
  • एससी/एसटी : 250 रूपये

PM Free Silai Machine Yojana

How to Apply Online to fill हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी 2024

हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट में भाग लेने के लिए आपको इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा और अगर आप नहीं जानते कि आवेदन कैसे करना है तो बता दे की यह काफी आसान हैं। अगर हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 के लिए निर्धारित आवेदन प्रक्रिया की बात की जाए तो वह कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाकर रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद पद के अनुसार WCD ICDS Himachal Pradesh Anganwadi Recruitment 2024 की लिंक पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने आधिकारिक रिक्रूटमेंट पेज आ जाएगा, इस रिक्रूटमेंट पेज आपको नीचे की तरफ एक आवेदन लिंक मिलेगी, उस लिंक पर क्लिक करे।
HP Anganwadi Vacancy
Himachal Pradesh Anganwadi Online Form
  • अब आपके सामने WCD ICDS Himachal Pradesh Anganwadi Recruitment Online Form आ जाएगा, जिसमें मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरें और मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करें।
  • अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से डब्लू सी डी आई सी डी हिमाचल प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्रूटमेंट 2024 में आवेदन कर सकते हैं।

PM Berojgari Bhatta

Apply LinkApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

Links

Sarkari YojanaApply Now
Modi Yojana ListApply Now
Sarkari Naukri ListApply Now
Railway JobsApply Now
Police JobsApply Now
Army JobsApply Now
Scholarship List in IndiaApply Now
Anganwadi BhartiApply Now
High Court RecruitmentApply Now
Post Office RecruitmentApply Now
Teacher JobsApply Now
Berojgari BhattaApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment