(रजिस्ट्रेशन) पीएम युवा योजना 2024 Online Form, Last Date

पीएम युवा योजना 2024

pm yuva yojana online registration | pradhan mantri yuva yojana online application, Launched date in Hindi @msde.gov.in. इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि हमारे देश भारत में बेरोजगारी की दर तेजी से बढ़ती जा रही है जिसका मुख्य कारण बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ युवाओं का कुछ गिनी चुनी फ़ील्ड्स की तरफ अधिक आकर्षण भी हैं। काफी सारे युवा कौशलपूर्ण होते हुए बुजी बेहतर रोजगार प्राप्त नही कर पाते। वही अगर दूसरी तरफ से देखा जाए तो काफी सारी कम्पनिया के कोशिशों के बावजुद भी लोगो को नहीं ढूंढ पाती जो उनके लिए काम करते थे। कंपनियों और रोजगार ढूंढने वाले युवाओं के बीच में एक माध्यम होना जरूरी है जिससे कि कंपनियों को एंप्लाइज मिल सके और युवाओं को रोजगार मिल सके तो शायद यही कारण है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ‘पीएम युवा योजना’ (Pradhanmantri Yuva Yojana 2024) शुरू की हैं। इस लेख में हम प्रधानमंत्री युवा योजना के बारे में बात करेंगे और साथ में आपको ‘पीएम युवा योजना 2024 Online Form’ और PM Yuva Yojana Last Date सम्बंधित जानकारिया भी देंगे।

Pradhan Mantri Yuva Yojana
Pradhan Mantri Yuva Yojana

Yuva Yojana 2024 Short Detail

Name of Sarkari YojanaPM Yuva Yojana/Scheme 2024
Launched ByCentral Govt of India
Scheme Available ForPAN India
Benefits of This SchemeGovt Give Rojgar
Yojana CategorySarkari Yojana
Contact NoNA
Official websitehttps://msde.gov.in/

प्रधानमंत्री युवा योजना क्या हैं? PM Yuva Yojana 2024

प्रधानमंत्री युवा योजना वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत आवेदन करने के बाद देश भर से कुछ योग्य युवाओं को चुना जाएगा और उसके बाद उन्हें उनकी रूचि के अनुसार कौशल प्रदान करके अर्थात Skillful बनाकर रोजगार प्रदलन करवाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत पढ़ी लिखी हो बल्कि उन लोगों को भी कोशिश किया जाएगा जिन्होंने किसी कारणवश अपनी पढ़ाई बीच मे छोड़ दी और बाद में आगे काम नही कर पाए। जो युवा इस योजना के अंतर्गत चुने जाएंगे और जिन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी उन्हें अपनी रूचि के अनुसार रोजगार चुनने का अवसर भी मिलेगा।

PMKVY Online Registration

सरल भाषा में अगर प्रधानमंत्री युवा योजना 2024 को समझा जाए तो यह योजना वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है और इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकार साथ मिलकर काम करेगी। लगभग सभी राज्य में कुछ संस्थान चुने जाएंगे और उन संस्थानों में आवेदन करने वाले योग्य युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा प्रशिक्षण के बाद उन्हें सरकार के द्वारा निजी व सरकारी संस्थानों में नौकरी दिलवाई जाएगी। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा मिलकर इस योजना पर अच्छा खासा बजट खर्च किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक युवा इस योजना का लाभ उठा सके और अपनी रुचि अनुसार प्रशिक्षण ग्रहण कर रोजगार प्राप्त कर सकें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को ना केवल नौकरी दिलवाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। बल्कि अगर युवा स्वरोजगार प्राप्त करने के लक्ष्य से अपना व्यवसाय भी खोलना चाहता है तो उसके लिए भी उसे प्रशिक्षित किया जाएगा और आर्थिक तौर पर भी उसकी सहायता की जाएगी। इस योजना को एक उच्च स्तर पर चलाने के लिए इसमे देश भर में 2200 संस्थान, 300 स्कूल, 500 आईटीआई केंद्र और 50 उद्यमिता विकास केंद्र शामिल किए गए हैं जिससे कि युवा अपनी रूचि के अनुसार प्रशिक्षण प्राप्त कर सके और बेहतर रोजगार का हकदार बने।

PM Modi Yuva Yojana
PM Modi Yuva Yojana

प्रधानमंत्री युवा योजना का उद्देश्य

वर्तमान में अगर भारत की सबसे बड़ी शक्तियों की बात की जाए तो वह परमाणु शक्ति अभी तो हथियार नहीं बल्कि देश की युवा है। क्योंकि भारत के पास दुनिया के सबसे बड़े युवा शक्ति मौजूद है जिसका मुख्य कारण जनसंख्या का अधिकतर भाग युवा होना है। अगर इसका सटीक रूप से उपयोग किया जाए तो हमारा देश वाकई में एक विकासशील देश से एक विकसित देश में परिवर्तित हो सकता है और इकोनॉमी भी काफी ऊपर हो सकती है। वर्तमान केंद्र सरकार इस बात को समझती है और शायद यही कारण है कि इस प्रकार की योजना लाई जा रही है ताकि युवाओं का क्वेश्चन विकसित किया जा सके और उन्हें प्रशिक्षित करके उन्हें बेहतरीन रोजगार दिलाया जा सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बेरोजगारी की दर को कम करना है और युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें योग्य बनाना है।

पीएम मोदी फ्री लैपटॉप योजना

Required Documents

प्रधानमंत्री युवा योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  1. पहचान प्रमाणपत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि)
  2. जन्मतिथि प्रमाणपत्र (10वीं पास या उच्चतर स्तर की परीक्षा प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र आदि)
  3. शिक्षा संबंधित दस्तावेज (पिछली कक्षा के प्रमाणपत्र, काउंसलिंग प्रमाणपत्र, अनुभव प्रमाणपत्र आदि)
  4. व्यापार संबंधित दस्तावेज (व्यवसाय प्रमाणपत्र, व्यवसाय योजना, बैंक स्टेटमेंट, कर रिटर्न आदि)
  5. बैंक खाता विवरण (खाता संख्या, बैंक का नाम, ब्रांच का पता, ईमेल आईडी आदि) इन दस्तावेजों के साथ, योग्यता और अन्य आवश्यकताओं के आधार पर आपका आवेदन प्रदेश के युवा कल्याण विभाग या संबंधित प्राधिकारी के पास जमा किया जाना चाहिए।

UP Police Recruitment

प्रधानमंत्री युवा योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री युवा योजना 2024 के लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए PM Yuva Yojana 2024 Online Form भरना होगा, जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने हैं:

  1. सबसे पहले आप की योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://msde.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. इसके बाद सबसे पहले आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको ऊपर की तरफ Profile का विकल्प मिल जाएगा।
  3. इसके बाद आपको Portal पर Login करके होमपेज पर दिख रहे PM Yuva Scheme के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने योजना से जुड़ी सभी जानकारी आ जायेगी।
  5. यह सभी जानकारी पढ़े और नीचे दिए गए Online Apply के विकल्प पर क्लिक करे।
  6. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा, इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  7. जानकारी भरने के बाद Next पर क्लिक करे और मांगे गए सभी दस्तावेज जैसे कि Aadhar Card, Pan Card, Marksheets आदि की Scanned Copy अपलोड करे।
  8. सभी जानकारी एक बार फिर से चेक करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करके PM Yuva Yojana Online Form सबमिट कर दे।

अगर बात की जाए PM Yuva Yojana 2024 Last Date की तो आपस योजना कर लिए मार्च के अंत तक आवेदन कर सकते हैं। अगर आपका चयन हो जाता हैं तो आपको आधिकारिक तौर पर इन्फॉर्म कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन फॉर्म

Apply LinkApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment