राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024 Last Date, Online Form

Medhavi Chatra Scooty Yojana 2024 list, Last Date of Registration/Application | मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024 @hte.rajasthan.gov.in. वर्तमान में लगभग सभी राज्यों में कुछ ऐसे दिलचस्प योजना चलाई जा रही है जिनके माध्यम से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन मिल रहा है। उत्तरी पूर्वी भारत में कई सारे राज्य ऐसे हैं जहां लड़कियों की साक्षरता दर लड़कों की साक्षरता दर के मुकाबले काफी कम है तो ऐसे में राज्य सरकारों का यह फर्ज बनता है कि वह बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन दें। राजस्थान में भी कई अन्य राज्यों की तरह बालिकाओं की साक्षरता दर बालको के मुकाबले काफी कम हैं तो राजस्थान में भी कई ऐसी योजनाए चलाई जा रही हैं जिससे बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन मिले। ऐसी ही एक योजना ‘राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024’ (Rajasthan Medhavi Chatra Yojana 2024) भी हैं। इस लेख में हम Rajasthan Medhavi Chatra Yojana Last Date और Online Form सहित योजना की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देंगे।

scooty yojana 2024 rajasthan last date
scooty yojana 2024 rajasthan last date

Rajasthan Free Scooty Distribution Scheme 2024 Short Detail

Name of Sarkari YojanaRajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2024
Launched Byराजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available ForState Govt Students
Benefits of This SchemeFree Scooty
Yojana CategorySarkari Yojana
Contact NoNA
Official websitewww.hte.rajasthan.gov.in

राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024 क्या हैं?

राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना राजस्थान के राज्य सरकार द्वारा चलाई गई योजना के माध्यम से छात्राओं को आगे बढ़ने और उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। जिन छात्रों के पास अपने शिक्षा स्थलों जैसे कि कॉलेज अधिक जाने के लिए पर्याप्त और बेहतरीन परिवहन के साधन नहीं है उनके लिए यह योजना एक वरदान जिसे साबित होगी। राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत अगर राजस्थान में रहने वाली कोई छात्रा जो पिछड़े वर्ग से तात्पर्य रखती है और आर्थिक रुप से कमजोर परिवार की है 10वी और 12वीं कक्षा में बेहतरीन परफॉर्मेंस देती हो जाने की 85% से अधिक अंक लगती है तो उसे राज्य सरकार के द्वारा प्रोत्साहन के तौर पर स्कूटी दी जाती हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना

राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024 का उद्देश्य क्या है?

परिवहन के साधनों की कमी के कारण और असुरक्षित होने के कारण खच्चर आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपनी बेटियों को घर के बाहर पढ़ने भेजने से थोड़ा डरते हैं तो ऐसे में राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाली आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की होनहार बेटियों को स्कूटी ही जाएगी। अगर कोई छात्रा 12वी कक्षा या कॉलेज में 85 प्रतिशत या फिर इससे अधिक नम्बर प्राप्त करती हैं तो उसे राज्य सरकार के द्वारा स्कूटी दी जाती हैं। प्रोत्साहन के तौर पर स्कूटी प्राप्त करने पर छात्रा के पास पढ़ाई करने के लिए कॉलेज जाने के लिए एक बेहतरीन सुविधा हो जाती हैं। इससे परिवार को भी थोड़ी आर्थिक मदद मिलती है और छात्रा को भी सुविधा मिल जाती हैं। अगर सरल भाषा में राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के उद्देश्य को समझ जाएं तो इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोड परिवारों को अपनी बेटियों को उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहन देना हैं।

राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए पात्रता

राजस्थान मेधावी छात्र स्कूटी योजना का लाभ राज्य में रहने वाली कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की छात्रा उठा सकती हैं। लेकिन योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • राजस्थान के मूल निवासी छात्राओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन छात्रा के पास राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2024 का लाभ उठाने के लिए छात्रा की 10वी और 12वी कक्षा में 85 प्रतिशत या अधिक नम्बर आने जरूरी हैं।
  • राज्य के अनुसूचित जाति और जनजाति की छात्राओं को ही योजना का लाभ मिलेगा।
  • जिन छात्राओं के माता-पिता सरकारी नौकरी से जुड़े हुए हैं उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • केवल वही छात्राएं योजना का लाभ उठा सकें कि जिनके परिवार की सालाना इनकम 2 लाख रुपये या फिर इससे कम है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रा के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, इंटरमीडिएट प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र और बैंक पासबुक की फोटोकॉपी होनी चाहिए।

Rajasthan Free Tablet Yojana

राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राजस्थान मेधावी छात्र स्कूटी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्न जटेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना से सम्बंधित विभाग ‘डिपार्टमेंट ऑफ़ कॉलेज एजुकेशन गवर्नमेंट ऑफ़ राजस्थान’ की आधिकारिक वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in/ पर जाए।
कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024
कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024
राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2024
राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2024
  • होमपेज पर दिख रहे Scholarship के विकल्प पर क्लिक करे।
स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2024 last date
स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2024 last date
  • इसके बाद आपके सामने राज्य में चल रही कई प्रोत्साहन योजनाओं की लिस्ट आएगी जिसमें से आपको Free Scooty Scheme पर क्लिक करना होगा।
राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024
राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2024
  • इसके बाद आपके सामने ‘राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना ऑनलाइन फॉर्म’ की लिंक आ जाएगी, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana Online Form हैं। इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरे और उसके बाद जरूरी दस्तावेज अटैच करके फॉर्म को Submit कर दे।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

गार्गी पुरस्कार आवेदन

Note: अभियार्थी को बताया जाता है की छात्र केवल राजस्थान एसएसओ आईडी के माध्यम से ही आवेदन कर सकते है। यदि आपको नहीं पता की राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करते है?, तो दी गयी लिंक के माध्यम से पूरा ज्ञान प्राप्त करे।

Contact Detail

kali bai bheel scooty yojana 2024 last date
kali bai bheel scooty yojana 2024 last date

राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की अंतिम आवेदन तिथि

राजस्थान में छात्रा स्कूटी योजना कल आप उठाना चाहिए इसके लिए आपको समय पर आवेदन करना होगा क्योंकि आप इस योजना के लिए नवंबर तक ही आवेदन कर सकते हो। नवम्बर निकलने के बाद योजना के लिय आवेदन नही किया जा सकेगा। वर्तमान म आखिरी आवेदन दिनांक स्पष्ट नहीं है लेकिन यह जैसे ही स्पष्ट होगी हम आपको उसके बारे में बता देंगे। अधिक जानकारी के लिए आप देवनारायण मेधावी छात्र स्कूटी योजना को देखे क्यूंकि इस योजना को लोग मेधावी छात्र स्कूटी वितरण योजना 2024 तथा काली बाई भील फ्री स्कूटी योजना 2024 के नाम से भी जानते है। 

Rajasthan Laptop Vitran Yojana

Official LinkApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment