PM Kisan FPO Yojana 2024 Apply Online Registration Form

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना 2024 

PM Kisan FPO Yojana: भारत वर्तमान में दुनिया के तेजी से आगे बढ़ते हुए देशों में से एक है लेकिन उसके बावजूद भी भारत के अधिकतर इकोनामी कृषि आधारित कार्यों पर निर्भर है। लेकिन इन सबके बावजूद भी भारत में किसानों की आर्थिक हालत थोड़ी कमजोर नजर आती है और यही कारण है कि वर्तमान में किसानों की आर्थिक स्थिति और जीवन स्तर को सुधारने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है और उन्हीं में से एक ‘प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना’ भी है। एपीओ एक प्रकार का ऐसा संगठन है जो किसानों के हित में कार्य करता है और प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत इस प्रकार के संगठनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस लेख में हम ‘प्रधानमंत्री एफपीओ योजना‘ के बारे में बात करेंगे और PM Kisan FPO Yojana 2024 Apply Online Registration Form, Benefits Objective आदि के बारे में जानेंगे।

Pradhan Mantri Kisan FPO Yojana
Pradhan Mantri Kisan FPO Yojana

Pradhan Mantri Modi Kisan FPO Scheme 2024 

योजना का पूरा नामPM Modi Kisan FPO Yojana
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गईCentral Govt of India
योजना प्रारंभ होने की तारीखRegular
किन्हें लाभ प्राप्त होगाEligible Farmer (as per the notification/advt)
भुगतान की तारीखNA
CategorySarkari Yojana
Official WebsiteNot Yet Declared

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना को समझने के लिए सबसे पहले आपकी एफपीओ को समझना होगा। FPO एक ऐसा संगठन होता है जो किसान के हित में कार्य करता है। विभिन्न किसान मिलकर एक ऐसा संगठन का निर्माण करते हैं। योजना में दी गयी जानकारी के अनुसार 11 से अधिक किसानों के संगठन को FPO के रूप में स्वीकारा जाता हैं। प्रधानमंत्री किसन्त एफपीओ योजना इसी प्रकार के संगठनों के हित में काम करेगी। इस योजना के माध्यम से FPO संगठनों की आर्थिक सहायता की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के माध्यम से संगठनों को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही हैं।

इन संगठनों को योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा वह सभी फायदे प्रदान किए जाएंगे जो कम्पनियो को प्रदान किये जाते हैं। योजना के बारे साझा की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी कृषि कंपनी बनानी होगी। इस प्रकार के 11 किसानों के संगठनों को ही सरकार की तरफ से योजना के अंतगर्त आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना में सफल आवेदन के बाद 3 सालो में तय की गई राशि प्रदान की जाएगी। योजना  का मुख्य ईद्देश्य देश मे 10 हजार नए और मजबूत किसान संगठनों को तैयार करना हैं।

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना का उद्देश्य

वर्तमान में अगर देश के किसान परिवारों की तरफ नज़र डाली जाए तो अधिकतर परिवारों की आर्थिक स्थिति सही नही हैं। जो लोग दुसरो का पेट भरते हैं कई बार उनका खुद खुद का पेट नही भर पाता। दिन रात खेतो में मेहनत करने के बावजूद भी किसान परिवारों को आरामदायक जीवन नही मिल पाता। किसान एफपीओ योजना और इस जैसी विभिन्न योजनाओ के माध्यम से किसानो की आर्थिक स्थिति सुधारने और उनके जीवन को बेहतरीन बनाने की प्रयास किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतगर्त किसान उत्पादक संगठनों यानी FPO को केंद्र सरकार द्वारा 15 -15 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान किया जा रहा हैं।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के लाभ

अगर आप प्रधानमंत्री एफपीओ योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे हो तो आपको पहले इस योजना के लाभ के बारे में पता होना चाहिए। चलिये प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के लाभों के बारे में जानते हैं:

  • योजना का लाभ देश के किसान संगठनों (FPOs) को प्रदान किया जाएगा।
  • संगठनों को 15 लाख रुपये तक कि आर्थिक सहायता की जाएगी।
  • वर्तमान में मैदानी क्षेत्रों में काम करने वाले 300 से अधिक किसान वाले संगठनों और पहाड़ी क्षेत्रों में काम करने वाले 100 से अधिक किसान वाले संगठनों को लाभ मिलेगा।
  • संगठनों से किसानों को उपज के लिए बाजार मिलेगा और उनके लिए खाद और अन्य कई आवश्यक कृषि उपकरण आदि खरीदना आसान हो जाएगा।
  • सभी इच्छुक लाभार्थी योजना का लाभ उठा सकेंगे।
PM Kisan FPO Yojana Registration
PM Kisan FPO Yojana Registration

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

केंद्र सरकार के द्वारा ‘प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना 2024‘ किसान संगठनों का कारोबारुओ की तरह ही आर्थिक सहायता करने के लिए चलाई जा रही है। इस योजना से कई किसान संगठनों को लाभ मिलेगा। अगर आप भी एफपीओ के सदस्य हो आपको इस योजना का लाभ उठाना हैं तो आपको इसके लिए आपको अपने शहर के कृषि विभाग के कार्यालय जाकर जांच पड़ताल करनी होगी। वर्तमान में प्रधानमंत्री एफपीओ योजना के ऑनलाइन फॉर्म (PM Kisan FPO Yojana 2024 Apply Online Registration Form) की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। रिपोर्ट का कहना है कि योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर काम चल रहा है लेकिन अभी कुछ कन्फर्म नही कहा जा सकता। अगर प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की कोई प्रक्रिया सामने आएगी तो हम आपकी जरूर बताएंगे।

Sarkari YojanaApply Now
Modi Yojana ListApply Now
Sarkari Naukri ListApply Now
Railway JobsApply Now
Police JobsApply Now
Army JobsApply Now
Scholarship List in IndiaApply Now
Anganwadi BhartiApply Now
High Court RecruitmentApply Now
Post Office RecruitmentApply Now
Teacher JobsApply Now
Berojgari BhattaApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

Leave a Comment