रुक जाना नहीं योजना रिजल्ट 2024 (12th/10th) MPSOS Results

Madhya Pradesh Ruk Jana Nahi Yojana Result 2024

रुक जाना नहीं योजना रिजल्ट: अगर आप मध्यप्रदेश में अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण कर रहे हो तो आपको मध्य प्रदेश की ‘रुक जाना नहीं योजना’ के बारे में जरूर याद होगा। यह एक ऐसी योजना हैं जिसके माध्यम से छात्र परीक्षा में फेल हो जाने या परीक्षा छूट जाने के बाद परीक्षा दे सकते है और पास हो सकते हैं। इस परीक्षा का परिणाम MP Ruk Jana Nahi Portal पर साझा किया जाता हैं। इसके अलावा काफी सारी लोकल वेबसाइट्स पर भी रिजल्ट आता हैं लेकिन सबसे सटीक तरीका रिजल्ट चेक करने का पोर्टल ही हैं। इस लेख में हम 10th 12th MPSOS Results के बारे में बात करेंगे और ’10th 12th MPSOS Result कैसे चेक करे’ के विषय के बारे में जानेंगे।

mpsos.mponline.gov.in Result

Madhya Pradesh Ruk Jana Nahi Scheme Result 2024 

Name of Sarkari YojanaMPSOS Ruk Jana Result
Launched Byमध्यप्रदेश में राज्य मुक्त विद्यालय संस्थान
Launched DateEvery Year
Beneficiary10th/12th Fail Candidates
ObjectiveRefer to the Official Website
Post CategorySarkari Yojana
Scheme StatusAvailable Now
CategoryMP Govt Schemes
Official Websitehttps://mpsos.mponline.gov.in/

मध्यप्रदेश रुक जाना नही योजना क्या हैं? 

जैसे किसी योजना के नाम से ही पता चल रहा है यह योजना मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी योजना है जो छात्रों को फैल होने पर या फिर किन्ही कारणों से परीक्षा अटेंड ना कर पाने पर आगे बढ़ने का एक दूसरा मौका देती हैं। कभी ऐसे होते हैं जो एक बार फेल हो जाने पर या फिर किसी वजह से परेशान ना कर पाने पर अपनी पढ़ाई रोक देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका 1 साल बर्बाद हो चुका है लेकिन मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना छात्रों को आगे बढ़ने का मौका देती है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश बोर्ड में पढ़ने वाला 10वीं या 12वीं कक्षा का कोई भी छात्र फेल हो जाने पर या फिर परीक्षा टेंट ना कर पाने पर एक बार फिर से परीक्षा दे सकता है।

मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना को एक विकल्प कहा जा सकता है जो विद्यार्थी तो उस समय में काम आता है जब फेल हो जाते हैं या फिर किन्हीं विशेष कारणों के माध्यम से परीक्षा नहीं दे पाते। मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत परीक्षार्थी को फिर से परीक्षा देने का मौका दिया जाता है। इस योजना के जरिये मध्य प्रदेश बोर्ड में फैल हुआ 10वी या 12वी का छात्र जिस विषय में फेल हुआ है उस विषय की परीक्षा देकर अपने आगे की शिक्षा को जारी रख सकता है। इस योजना के जरिये बोर्ड की परीक्षाएं एक वर्ष में 2 सत्रों में करायी जाती है। जून के माह में बोर्ड की प्रथम परीक्षा का आयोजित की जाती है तथा दिसंबर माह में दूसरी परीक्षा का आयोजन होता हैं।

छात्रों को आगे बढ़ने का एक अवसर देते हुए मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के माध्यम से छात्र फेल होने के बाद या फिर परीक्षण अटेंड न करने के बाद जिस विषय में बाहर फेल हुआ है या फिर किस विषय की परीक्षा भी अटेंड नहीं कर पा रहा है एक बार फिर से वह परीक्षा दे सकता है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है और साल 2024 में भी करवाई गई है। परीक्षा का रिजल्ट परीक्षाओं के समापन के कुछ समय बाद ही जारी कर दिया जाता है और इन रिजल्ट को देखने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि योजना के आधिकारिक पोर्टल पर ही रिजल्ट साझा किए जाते हैं।

अगर किसी विद्यार्थी ने मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत 10वी या फिर 12वीं की परीक्षा दी है तो वह MP Board Ruk Jana Nahi 10th 12th Result 2024 आसानी से चेक कर सकता हैं। अगर 12th के विद्यार्थियों की बात की जाए तो जिन छात्रों ने कला, विज्ञान और वाणिज्य के विषयों से स्टेट बोर्ड दी है और फिर मध्य प्रदेश रुक जाना नही परीक्षा में भाग लिया हैं वह अपना MP Ruk Jana Nahi 12th Result आसानी से योजना के आधिकारिक पोर्टल mpsos.nic.in पर देख सकते हैं। इस पोर्टल पर MPSOS Result 2024 जारी किया गया हैं।

मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना का रिजल्ट कैसे चेक करें?

अगर आपने मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत अपनी परीक्षा दी है तो आप इसका रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हो। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर बैठे अपने मोबाइल पर लैपटॉप के माध्यम से निम्न इस टैक्स को फॉलो करते हुए अपना एमपीएसओएस रिजल्ट (MPSOS Result) चेक कर सकते हो:

  • रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको योजना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट mpsos.nic.in पर जाना होगा।
MP Ruk Jana Scheme Result
MP Ruk Jana Scheme Result
MP Ruk Jana Nahi Result
MP Ruk Jana Nahi Result
  • अब आपकी स्क्रीन पर जो विंडो ओपन होगी इसमे आपको कई Link मिलेगी जिसमे से आपको Ruk Jana Nahi Exam Result के विकल्प पर क्लिक करना हैं।

MP Ruk Jana Result

  • अब जो पेज ओपन होगा उसमे आपसे Exam सिलेक्ट करने को कहा जायेगा और रोल नम्बर मांगा जाएगा। एग्जाम सिलेक्ट करने के बाद रोल नंबर एंटर करें और Login पर क्लिक कर दे।
Ruk Jana Nahi August-2024
Ruk Jana Nahi August-2024
  • लॉगिन पर क्लिक करने के बाद तुरंत ही आपके सामने आपके स्क्रीन पर आप का रिजल्ट आ जाएगा।
  • अगर आप चाहे तो इसका स्क्रीनशॉट ले सकते हैं अन्यथा वेबसाइट पर रिजल्ट नीचे प्रिंटआउट का विकल्प मौजूद है जहां से आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

इस तरह से आप बिना कहीं पर भी जाए घर बैठे हुए अपना MPSOS Result 2024 चेक कर सकते हैं। अगर आप अपने रिजल्ट चेक करने जा रहे हैं तो हम कामना करते हैं कि आप का रिजल्ट बेहतरीन जाए।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

Sarkari YojanaApply Now
Modi Yojana ListApply Now
Sarkari Naukri ListApply Now
Railway JobsApply Now
Police JobsApply Now
Army JobsApply Now
Scholarship List in IndiaApply Now
Anganwadi BhartiApply Now
High Court RecruitmentApply Now
Post Office RecruitmentApply Now
Teacher JobsApply Now
Berojgari BhattaApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

Leave a Comment