SSC CHSL Admit Card 2024 How to Download Tier 1/2 Exam Date

CHSL Exam Admit Card

SSC CHSL Admit Card: कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission of India) अर्थात एसएससी वर्तमान में उन विभागों में से एक है जो देश में विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न विभागों के लिए सबसे अधिक सरकारी नौकरियां निकालता है। इस बात में कोई दो राय नहीं कि पिछले कुछ सालों में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन अर्थात एसएससी ने काफी तरक्की की है और अब देश के करोड़ो छात्रों का सपना स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा निकाली जाने वाली रिक्रूटमेंट्स में नौकरी प्राप्त करना है। हाल ही में एसएससी सीएचएसएल की रिक्रूटमेंट निकाली थी जिसके ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। अगर आपको एसएससी सीएचएसएल एडमिट कार्ड 2024 (SSC CHSL Admit Card 2024) निकालने में कोई समस्या आ रही है तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

जिन अभियर्थियों ने एसएससी सीएचएसएल रिक्रूटमेंट 2024 के लिए सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन/रजिस्ट्रेशन की प्रकिया को पूरा कर लिया था उन अभियार्थी के लिए एसएससी भर्ती बोर्ड ने 2024 में SSC CHSL Tier 1 Admit Card 2024 Exam Date को जारी कर दिया था जिसकी परीक्षा की तिथि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन आर्गेनाइजेशन ने 2024 के बिच एसएससी सीएचएसएल पेपर 1 की ऑनलाइन परीक्षा कराई थी। SSC CHSL Tier/Paper 1 Online Exam 2024 को जिन अभियर्थियों ने परीक्षा केन्द्रो पर जाकर परीक्षा दी थी उनके लिए भर्ती बोर्ड ने दिनांक 2024 तक के लिए आंसर की (answer key) की लिंक को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिवट कर दिया था।

SSC CHSL Answer Key

SSC CHSL Answer Key 2024 के माध्यम से अभियार्थी ये जाँच सकते है की उनके अनुसार SSC CHSL Recruitment 2024 की पेपर 1 की दी गयी परीक्षा में अभियार्थी के कितने प्रश्न सही है और कितने गलत। इसके माध्यम से अभियार्थी दी गयी परीक्षा में कितने अंक आ सकते है इसका अनुमान लगाया जा सकता है। जो अभियार्थी भी सफलतापूर्वक SSC CHSL Tier 1 की परीक्षा को उत्तीण कर पाये है उनके लिए अब एसएससी आर्गेनाइजेशन ने अब टियर 2 की परीक्षा के लिए SSC CHSL Tier 2 Admit Card 2024 (एसएससी सीएचएसएल टियर 2 एडमिट कार्ड 2024) Exam Date को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। एसएससी ने SSC CHSL Tier 1 की परीक्षा का परिणाम 2024 को जारी कर दिया था तथा SSC CHSL Tier 2 की ऑनलाइन परीक्षा की तिथि को 2024 को घोषित कर दिया है।

हम आपको यहां पर यह भी बता दे की स्टाफ सिलेक्शन कमीशन आर्गेनाइजेशन ने इस वर्ष Lower Division Clerk/Junior Secretariat Assistant, Postal Assistant/Sorting Assistant तथा Data Entry Operators (DEOs) के रिक्त पदों के लिए भर्ती की प्रकिया को जारी किया हुआ है जिसके लिए इस वक़्त परीक्षा की तैयारी तथा प्रोग्रेस को एसएससी ने जारी किया हुआ है। SSC CHSL की परीक्षा में भाग लेने के लिए अभियर्थियों के पास न्यूनतम योग्यता 12 पास होना आवश्यक है तथा अभियार्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष के बिच होनी चाहिए। चलिए देखते है की किस तरह आप SSC CHSL Tier 2 Admit Card 2024 Exam Date Pdf को डाउनलोड कर सकते है।

SSC CHSL Admit Card
SSC CHSL Admit Card

Highlights of SSC CHSL Recruitment 2024

Name of the OrganizationStaff Selection Commission SSC
Conducting BoardSSC Central Recruitment Board
Name of the Posts
  • Lower Division Clerk (LDC/UDC)/Junior Secretariat Assistant (JSA)
  • Postal Assistant (PA)/Sorting Assistant (SA)
  • Data Entry Operators (DEOs)
Apply ModeOnline
Starting DateNotified Soon
Last Date for ApplyNotified Soon
Exam ModeOnline CBT (Computer-Based Test) Tier 1/2
Job CategorySarkari Naukri
Official Websitewww.ssc.nic.in

SSC CHSL Exam 2024

Staff Selection Commission of India अर्थात SSC के द्वारा हर साल विभिन्न विभागों की लिए सभी राज्यो में हजारों और लाखों की तादात में वेकैंसी निकाली जाती है। कर्मचारी चयन आयोग कई तरह की वैकेंसी निकलता है और उन्हीं में से एक सीएचएसएल वैकेंसी भी होती है जो इस साल भी निकाली गयी। एसएससी सीएचएसएल की टियर-1 एग्जाम 12 अप्रैल से लेकर 26 अप्रैल और 21 व 22 मई को होनी थी लेकिन फिलहाल के लिए कोरोना केस की संख्या बढ़ने के कारण इस परीक्षा को टाल दिया गया और वर्तमान में परीक्षा के लिए अगली दिनांक भी घोषित नहीं की गई हैं।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा आयोजित कराई जा रही इस सीएचएसएल एग्जाम के द्वारा LDC, PA, SA, DEO आदि पदों पर कैंडिडेट को भर्ती किया जा रहा है। Combined Higher Secondary Level के द्वारा 12वीं पास कैंडिडेट को उनकी योग्यता के अनुसार विभिन्न विभागों में नौकरी दी जाती है। हर बार की तरह से कमेंट के लिए भी ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प कैंडिडेट्स को दिया गया था और हजारों छात्रों ने आवेदन किया। आवेदन पूरा होने के कुछ समय बाद ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए।

एसएससी सीएचएल परीक्षा दिनांक

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा हर साल सीएचएसएल की परीक्षा ली जाती है जिसमे विभिन्न विभागों में 12वीं पास कैंडीडेट्स को भर्ती किया जाता है। एसएससी सीएचएसएल की Tier-1 परीक्षा का एडमिट कार्ड कुछ समय पहले ही जारी किया गया था लेकिन कोविड-19 चानक से बढ़ने लगे और इस वजह से कई परीक्षाओं के साथ स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा सीएचएस टियर-1 परीक्षा को भी कैंसिल कर दिया गया। फिलहाल यह परीक्षा अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दी गई है और जहां तक संकेत आ रहे हैं उससे यही लग रहा है कि जब तक कोरोना वायरस के केस काफी कम नहीं हो जाते तब तक यह परीक्षा नहीं ली जाएगी।

Exam Pattern

SubjectNo of QuestionsMax MarksExam Duration
General Intelligence255075 minutes
General Awareness2550
Quantitative Aptitude (Basic Arithmetic Skill)2550
English Language (Basic Knowledge)2550
Total100200

एसएससी सीएचएसएल एडमिट कार्ड 2024 कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा करवाई जाने वाली 2024 की सीएचएसएल एग्जाम के लिए आवेदन कर चुके हो तो आपको पता होगा कि कुछ समय पहले इस के एडमिट कार्ड जारी किए गए थे लेकिन परीक्षा को अभी अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया गया है तो ऐसे में यह एडमिट कार्ड अमान्य है। लेकिन हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप कैसे आसानी से परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं जिससे कि भविष्य में आपको नया एडमिट कार्ड निकालने में कोई समस्या न झेलनी पड़े। SSC CHSL Admit Card 2024 Download करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक रिक्रूटमेंट वेबसाइट पर जाएं।
  • सभी राज्यों का अपना एक डिपार्टमेंट है तो आप अपने राज्य की एसएससी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर ही आपको SSC CHSL Admit Card 2024 की लिंक मिलेगी, जिस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमें परीक्षा संबंधित जानकारियां होगी और नीचे की तरफ Admit Card Download का विकलो होगा, जिस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ जैसी रिक्वायर्ड इनफॉरमेशन सटीक रूप से बढ़नी होगी।
  • इन्फॉर्मेशन भरने के बाद अपना एरिया चुनते हुए Apply पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने आपका एडमिट कार्ड आ जाएगा।
  • इसे डाउनलोड कर ले।
  • गर आप चाहे तो दिए गए ‘Print’ विकल्प के माध्यम से इसे डायरेक्ट प्रिंट भी कर सकते हो।
Official LinkApply Now
Apply, Syllabus, Old PaperApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment