SSB Odisha (972) Lecturer Recruitment 2024 Notification, Last Date

SSB Lecturer Recruitment 2024

ssb odisha lecturer recruitment 2024 notification pdf, apply online, exam date, syllabus, eligibility, SSB Vacancy 2024 application form @ssbodisha.nic.in. 

स्टेट सिलेक्शन बोर्ड ऑफ़ ओडिशा के द्वारा हाल ही में लेक्चरर के पद पर आवेदकों को भर्ती करने के लिए SSB Odisha Lecturer Recruitment 2024 की विज्ञप्ति जारी की गई है जिसके द्वारा करीब 1065 उड़ीसा लेक्चरर के पदों पर आवेदकों को भर्ती किया जा रहा है। स्टेट सिलेक्शन बोर्ड ऑफ़ इंडिया ऑफ़ ओडिशा के द्वारा निकाली गई इस लेक्चरर भर्ती में अगर आप रुचि रखते हैं तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको ‘ एसएसबी ओडीशा लेक्चरर भर्ती 2024 की पूरी जानकारी’ आसान भाषा में देने वाले हैं।

स्टेट सिलेक्शन बोर्ड ऑफ उड़ीसा के द्वारा हाल ही में लेक्चरर के पदों पर 1065 आवेदकों को लेक्चरर के पदों पर भर्ती करने के लिए उड़ीसा लेक्चरर भर्ती 2024 निकाली गयी है। अगर आप आप उड़ीसा में लेक्चरर के पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो यह भर्ती आपके लिए आपका पसंदीदा नौकरी प्राप्त करने के लिए एक बेहतरीन मौका है जिसका लाभ उठा सकते। जानकारी के लिए बता दे की इस भर्ती के अंतर्गत 13 अक्टूबर तक आसानी से आवेदन किया जा सकता है तो ऐसे में आप इस भर्ती का लाभ उठा सकते हो।

स्टेट सिलेक्शन बोर्ड ऑफ उड़ीसा लेक्चरर भर्ती 2024

किसी बेहतरीन विभाग में सरकारी नौकरी प्राप्त करना देश के करोड़ो छात्रों को सपना हैं।  हमारे देश में सरकारी नौकरी की जितनी वैल्यू हैं शायद ही किसी अन्य देश में होगी। सरकारी नौकरी के बारे में हमारे देश में कहा जाता हैं की सरकारी नौकरी लगने के बाद व्यक्ति का जीवन सिक्योर हो जाता हैं क्युकी प्राइवेट सेक्टर की तरह उसमें आसानी से नौकरी जाने का डर भी नहीं होता और पीएफ और पेंशन जैसी कई सुविधाओं के साथ काफी बेहतरीन सैलरी भी मिल जाती हैं जो एक अच्छे और आरामदायक जीवन जीने में मदद करती हैं

और साथ में क्युकी आप सरकार के लिए काम कर रहे हो तो आपको समाज में सम्मान भी काफी मिलता हैं। अगर आप ओडिशा में रहते हो और स्टेट सिलेक्शन बोर्ड में लेक्चरर के पद के लिए नौकरी प्राप्त करना चाहते हो तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका है क्योंकि हाल ही में उड़ीसा के स्टेट सिलेक्शन बोर्ड ने लेक्चरर के पद के लिए रिक्रूटमेंट निकाली है जिसमें करीब 972 रिक्तियों को भरा जा रहा है। अगर आप इस नोटिफिकेशन या फिर कहा जाए तो रिक्रूटमेंट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो यह लेख पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको SSB Odisha Lecturer Recruitment 2024 Notification की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

SSB Odisha Lecturer Recruitment
ssb odisha lecturer exam

SSC Odisha Recruitment 2024 Overview

Name of the OrganisationState Selection Board, Odisha
(SSB Odisha)
Name of the PostLecturer
Total no of Vacancies972 Posts + 5093 Non teaching posts
Advt No.Notified Soon
Job CategorySarkari Naukri
Apply ModeOnline
Apply Online DateNotified Soon
Last date of registrationNotified Soon
Selection ProcessWritten Test, Career, and Viva-Voce Test
Official website URLwww.SSB Odisha.nic.in

एसएसबी ओडिसा लेक्चरर रिक्रूटमेंट 2024 की पूरी जानकारी

एसएसबी ओडिसा लेक्चरर रिक्रूटमेंट हाल ही में उड़ीसा के स्टेट सिलेक्शन बोर्ड या फिर कहा जाए तो राज्य चयन आयोग के द्वारा जारी की गई है। स्टेट सिलेक्शन बोर्ड की आधिकारिक रिक्रूटमेंट वेबसाइट ssbodisha.nic.in पर इस भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की गयी हैं। जो भी कैंडिडेट्स स्टेट सिलेक्शन बोर्ड विभाग में लेक्चरर के पद के लिए नौकरी प्राप्त करना चाह रहे थे उनके लिए यह वाकई में एक स्वर्णिम मौका है क्योंकि इसमें 972 पदों की रिक्तियों को भरा जा रहा है तो ऐसे में अगर आप परीक्षा के लिए तैयार हो तो यह आपके लिए आवेदन करने का समय है। जो भी कैंडीडेट्स रिक्रूटमेंट में शामिल होना चाहते हैं और परीक्षा देना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर स्टेट सिलेक्शन बोर्ड के द्वारा निकाली गई इस भर्ती को आसान भाषा में समझा जाए तो यह उड़ीसा राज्य सरकार के अंतर्गत काम करने वाला उड़ीसा के राज्य चयन आयोग के द्वारा  निकाली गयी एक भर्ती हैं। यह एक राज्य स्तर की भर्ती हैं जिसके लिए सीधे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता हैं। अगर बात की जाये सिलेक्शन प्रोसेस की तो सबसे पहले आपको भर्ती के लिए आवेदन करना होगा और उसके बाद सबसे पहले आपको Written Test अर्थात लिखित परीक्षा देनी होगी और उसके बाद करियर और विवा वौइस् टेस्ट होगा और आपकी परफॉर्मेंस के अनुसार आपको नौकरी दी जायेगी।

SSB Odisha Post-wise Vacancy 2024

इस रिक्रूटमेंट में पदों पर जितनी वैकेंसी निकाली गयी हैं, वह कुछ इस प्रकार हैं :

SubjectTotal Vacancies
Anthropology11
Botany49
Chemistry60
Commerce134
Economics78
Education51
English159
Home Science13
IRPM3
Logic & Philosophy73
Mathematics42
Physics42
Political Science135
Psychology24
Sanskrit20
Sociology15
Statistics2
Zoology61

SSB Lecturer Recruitment 2024

किसी भी सरकारी नौकरी की भर्ती में रुचि होने पर उससे संबंधित आवश्यक दिनांक के बारे में पता कर लेना चाहिए जिससे कि समय पर भारती के अंतर्गत आवेदन किया जा सके और उसका लाभ उठाया जा सके। अगर आपकी रुचि स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड ऑफ उड़ीसा के द्वारा निकाली गई लेक्चरर भर्ती में है तो आपको इससे संबंधित आवश्यक दिनांकों के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

DetailInformation
Application Start DateNotified Soon
Last Date for ApplicationNotified Soon
Notification Release DateNotified Soon
Admit Card Release DateCurrently Unclear
Exam Date and TimeWill be Mentioned in Admit Card

SSB Odisha Lecturer Recruitment 2024 – Eligibility

Education Qualification:

अगर आप किसी भी भर्ती में रुचि रखते हैं तो यह जरूरी है कि आप इस भर्ती के लिए निर्धारित एजुकेशन क्वालीफिकेशन के बारे में पता कर लो क्योंकि बिना निर्धारित एजुकेशन क्वालीफिकेशन के अनुसार पत्र हुए आप भर्ती अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाओगे। ऐसे में अगर आप SSB Odisha Lecturer Recruitment 2024 में रूचि रखते है तो आपको उससे संबंधित एजुकेशन क्वालीफिकेशन पता होनी चाहिए, जो इस तरह है:

  • एसएसबी की इस उड़ीसा लेक्चरर भर्ती में शामिल होने के लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन कुछ इस प्रकार है कि कम से कम 55% मार्क्स के साथ कैंडिडेट ने मास्टर्स कोर्स किया हुआ हो।

Army Public School Recruitment

Application Fees

किसी भी तरह की सरकारी भर्ती में रुचि होने पर उससे संबंधित एप्लीकेशन फीस के बारे में पता कर लेना चाहिए क्योंकि अधिकतर सरकारी नौकरी की भर्तियों में एप्लीकेशन फीस भरनी होती है जिसके बिना भर्ती में आवेदन नहीं किया जा सकता। अगर आपकी एसएसबी ओडीशा लेक्चरर भर्ती 2024 में है तो आपको इससे संबंधित एप्लीकेशन फीस पता कर लेनी चाहिए, जो वर्तमान समय में कुछ इस प्रकार है:

  • SEBC /Unreserved : 500 रूपये
  • SC/ST/PwD : 200 रूपये

Age Limit:

किसी भी सरकारी नौकरी की भर्ती में रुचि होने के लिए यह जरूरी है कि आपको उससे संबंधित एज लिमिट के बारे में जानकारी हो क्योंकि बिना एज लिमिट के अनुसार पत्र हुए भर्ती के अंतर्गत आवेदन नहीं किया जा सकता तो ऐसे में अगर आपकी स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड ऑफ़ ओडिशा के द्वारा निकाली गई लेक्चरर भर्ती में है तो आपको इससे संबंधित एज लिमिट के बारे में पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • अगर बात की जाए इस रिक्रूटमेंट के लिए निर्धारित एज लिमिट की तो जनरल जातियों से जुड़े कैंडिडेट के लिए मिनिमम एज लिमिट 21 वर्ष और मैक्सिमम एज लिमिट 42 वर्ष की है। इसके अलावा निर्धारित नियमों के अनुसार आरक्षण प्राप्त जातियों प्राप्त जातियों के कैंडिडेट्स को कुछ छूट दी गई है।

एसएसबी उड़ीसा लेक्चरर रिक्रूटमेंट की आवेदन फीस

इस रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन करने के लिए जनरल जातियों के कैंडिडेट्स को ₹500 की आवेदन फीस देनी होगी जबकि आरक्षण प्राप्त जातियों के कैंडीडेट्स के लिए ₹200 फीस निर्धारित की गई है।

Delhi Guest Teacher Vacancy

Salary Slip/Pay Scale/Pay Band/Perk

  • Rs.44,900/- to Rs.1,42,000/- as per Matrix Level -10

Odisha Lecturer Syllabus 

SSB Non Teaching Exam Pattern 2024

Exam StageSubjects/Sections CoveredNumber of QuestionsMarks per QuestionDuration
Written ExamGeneral Knowledge5012 hours
English Language501
Quantitative Aptitude501
Reasoning501
Total Marks for200
Written Exam
Skill Test/Typing Test (if required)VariesVariesVaries
Practical Exam(e.g., computer skills)
InterviewGeneral QuestionsVariesVariesVaries
(based on job role)

Please note that this is a simplified example, and the actual SSB Odisha non-teaching exam pattern may include additional subjects or sections, and the number of questions, marks, and duration can vary based on the specific job role. Be sure to refer to the official notifications for precise details.

SSB Odisha Lecturer Recruitment Online Apply Process 2024

अगर आप एसएसबी के द्वारा निकली गयी इस लेक्चरर भर्ती के लिए तैयार हो तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हो। आवेदन करने के लिए आपको निम्न जटेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ssbodisha.nic.in पर जाए।
ssb odisha recruitment apply online
ssb odisha recruitment apply online
SsB Odisha Lecturer Online Form
SsB Odisha Lecturer Online Form
SSB Odisha Recruitment
SSB Odisha Recruitment
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा, उसमे भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी होगी। नीचे की तरफ Online Application Form का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने Application Form खुल जायेगा। इसमे अपनी सारी जानकारी भरे और और फाइनल चेक के साथ Next के बटन पर क्लिक करे।
SsB Odisha Lecturer
SsB Odisha Lecturer
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको मांगे गए सभी दस्तवेजो की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करे और Next के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, इसमे आपको आवेदन फीस भरने का विकल्प मिलेगा। आवेदन फीस भरने के लिए आपको Debit Card, Credit Card और Net Banking के ऑप्शन मिलेंगे, अपनी सुविधानुसार पेमेंट करे।
  • अब आपको Submit के बटन पर क्लिक करना हैं।
  • अब जो फॉर्म फिलिंग की कन्फर्मेशन आपको दिखाई जाएगी या फिर कहा जाए तो जो रिसिप्ट आपको दिखाई जाएगी, उसका प्रिंटआउट निकाल ले।
  • इस तरह से आप आसानी से SSB Odisha Lecturer Recruitment 2024 Notification के लिए आवेदन कर सकते हैं।

KVS Recruitment

SSB Odisha Lecturer Recruitment 2024 Online Apply Process Step by Step?

If you are interested in SSB Odisha Lecturer Recruitment 2024 released by the State Selection Board of Orissa, then you should know about the application process related to it. For information, let us tell you that you can easily apply online for ‘SSB Odisha Lecturer Recruitment 2024 ‘ sitting at home, for which you will have to follow an easy process which is as follows:

  1. First of all, visit the official career website of the State Selection Board of Orissa.
  2. On this website you will get the notification link of Natural Bharti, click on it.
  3. After this, click on the application link given on the page that will open in front of you.
  4. After this, an online application form will appear in front of you in which fill in all the information.
  5. After this, upload the scanned copy of all the mentioned documents accurately.
  6. Finally, submit this form after paying the application fee.

In this way, you can very easily apply online for Sub Orissa Lecturer Recruitment 2024 issued by the State Selection Board of Orissa. After applying online for recruitment, you will have to wait for the admission card related to it to arrive, after which you will easily be able to appear in the examination in which by giving good performance you will be able to get the job.

Contact Details

  • Email: ssbodishahelpdesk@gmail.com
SSB Recruitment 2024 Online ApplyApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

 

Leave a Comment