BPSC Head Teacher Vacancy 2024 Apply Online for 46308 Posts

Bihar Teacher Recruitment 2024

BPSC Head Teacher Vacancy: Bihar Public Service Commission के द्वारा हाल ही में हेड टीचर के पदों पर योग्य आवेदकों को सरकारी नौकरी प्रदान करने के लिए BPSC Head Teacher Recruitment 2024 की विज्ञप्ति जारी की गई है। जो भी अभ्यर्थी बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के हेड टीचर के पदों के लिए तैयारी कर रहे थे उनके लिए यह भर्ती वाकई में एक बेहतरीन मौका साबित हो सकती है। अगर आप इस बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन हेड टीचर भर्ती 2024 के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो यह लेख पूरा पढ़ें।

BPSC Head Teacher Vacancy

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा समय-समय पर विभिन्न पदों पर योग्य आवेदकों को भर्ती करने के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं। हाल ही में हेड टीचर के पदों पर आवेदकों को भर्ती करने के लिए ‘BPSC Head Teacher Recruitment 2024′ निकाली गई है। इस भर्ती के द्वारा करीब 46308 योग्य आवेदकों को हेड टीचर के पदों पर सरकारी नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलने वाला है। ऐसे में अगर आप इस भर्ती में रुचि रखते है तो बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हो।

BPSC Head Teacher Vacancy
BPSC Head Teacher Vacancy

Important Dates

अगर आप बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा निकाली गई हेड टीचर भर्ती में रुचि रखते हो तो आपको इससे संबंधित आवश्यक दिनांकों के बारे में पता होना चाहिए जिससे कि आप समय पर इस बढ़ती का अंतर्गत आवेदन कर सको। अगर आप बीपीएससी हेड टीचर भर्ती 2024 से संबंधित आवश्यक दिनांकों के बारे में जानना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दे कि वह कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदन शुरू किए जाने की दिनांक : 11/03/2024
  • आवेदन करने के लिए आखिरी दिनांक : 02/04/2024
  • एग्जाम फीस भरने के लिए आखिरी दिनांक : 02/04/2024
  • परीक्षा के लिए निर्धारित दिनांक : शेड्यूल के अनुसार
  • एडमिट कार्ड जारी किए जाने की दिनांक : परीक्षा से पहले

Age Limit

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के दौरान निकाली गई है टीचर भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जरूरी है कि आप भर्ती में निर्धारित एज लिमिट के अनुसार एक पात्र आवेदक हो क्योंकि तभी आप इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर पाओगे। अगर आप BPSC Head Teacher Recruitment 2024 Age Limit के बारे में जानने में रुचि रखते हो तो बता दे कि वह कुछ इस प्रकार है:

  • न्यूनतम आयु: ज्ञात नहीं
  • अधिकतम आयु: 58 वर्ष

Education Qualification

अगर आपकी रुचि बीएससी हेड टीचर भर्ती 2024 में है तो आपको इससे संबंधित एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में भी पता कर देना चाहिए क्योंकि उसके अनुसार पात्र होने पर ही आप इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर पाओगे। ऐसे में अगर आप नहीं जानते की इस बीएससी हेड टीचर भर्ती से संबंधित एजुकेशन क्वालिफ़िकेशन क्या है तो जानकारी के लिए बता बता दे की वह कुछ इस प्रकार है:

  • Head Teacher Advt No 25/2024 Education Department: आवेदक के पास सरकारी प्राइमरी स्कूल टीचर होने का कम से कम 8 वर्ष का अनुभव हो।
  • Head Teacher Advt No 26/2024 SC & ST Welfare Dept: आवेदक ने मास्टर डिग्री प्राप्त की हुई हो और B.Ed / B.A.Ed / B.Sc Ed परीक्षा पास की हुई हो।

Application Fee

अधिकतर सरकारी नौकरियों की तरह अगर आप बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा निकाली गई बीपीएससी हेड टीचर भर्ती 2024 में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए यह बेहद ही जरूरी है की आपको इससे संबंधित एप्लीकेशन फीस के बारे में पता हो क्योंकि उसके भरे जाने पर ही आप आवेदन में पात्र माने जाएंगे। बता दे की बीएससी हेड टीचर भर्ती 2024 से संबंधित एप्लीकेशन फीस कुछ इस तरह है:

  • General / OBC / EWS: 750 रुपये
  • SC / ST / PH : 200 रुपये
  • Female Candidate (बिहार से) : 200 रुपये

How to Apply Online for बीएससी हेड टीचर भर्ती 2024?

आज के समय में अधिकतर सरकारी नौकरियों में बेहद ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तो ऐसे में अगर आपकी रुचि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा निकाली गई BPSC Head Teacher Recruitment 2024 में है तो आपको इससे संबंधित ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी पता होना चाहिए। ऐसे में अगर आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हो तो उससे संबंधित प्रक्रिया कुछ इस तरह है:

  • सबसे पहले बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इस वेबसाइट पर दी गई भर्ती की नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • नोटिफिकेशन पेज पर दी गई आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सामने आने वाले आवेदन फार्म को भरें।
  • बताए गए सभी दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें।
  • अंत में एप्लीकेशन फीस भरते हुए इस फॉर्म को सबमिट कर दें।

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से ‘BPSC Head Teacher Recruitment 2024′ के अंतगर्त ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारती में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको इससे संबंधित एडमिशन कार्ड जारी किए जाने का इंतजार करना है। एडमिशन कार्ड जारी होने के बाद आपको इसे डाउनलोड करके प्रिंट करवाना है और उसके बाद संबंधित परीक्षा में भाग लेना है। भारती की परीक्षा में अगर आप अच्छी परफॉर्मेंस देते हो तो आप इस भर्ती के द्वारा हेड टीचर के पदों पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाओगे।

KVS Teacher Recruitment

Apply OnlineApply Now
BPSC Head Master RecruitmentApply Now
PMHelpline HomepageApply Now

Leave a Comment